सेमीफाइनल

टी20 वर्ल्ड कप में समय बीतने के साथ सेमीफाइनल के लिए टीमों के नाम सामने आने लगे है. सुपर 12 में जैसे जैसे मुकाबला ख़त्म होते जा रहे है नाम सामने आ रहे हैं वैसे  इस हफ्ते सुपर12 मुकाबला ख़त्म हो जायेंगे. जिसके बाद ये पता लग जायेगा कौन सी टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगा. सारी टीमों ने पूरी ताकत से नॉक आउट में जगह बनाने के लिए ताकत झोक  दी है.

2 जगह के लिए 5 टीमों की बीच की लड़ाई

दोनों ग्रुप में 2-2 टीमों को सेमीफाइनल के लिए जगह मिलेगी. पहले ग्रुप में दुसरे सेमी फाइनल के लिए जबरदस्त भिडंत हो रही है. तो वही लगातार 2 हार झेलने के बाद भी टिम्म इंडिया के सेमीफाइनल की दरवाजे  बंद नहीं हुई है. टीम इंडिया अभी रेस में बनी हुई है.

ग्रुप 1 से इन टीमों में लड़ाई

इंग्लैंड टीम

ग्रुप 1 में इंग्लैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है. इंग्लैंड ने अपने चारो मैच में जीत दर्ज कर अपने खाते में 8 अंक जुटा लिए है. अब उनको एक मैच और खेलना है अगर वो मैच हार भी जाते है तो भी वो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है क्योंकि उनका नेट रेट सबसे अधिक है.

ग्रुप वन से श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ की टीमें पहले ही लगभग बाहर हो चुकी है. ऐसे में इस ग्रुप में एक जगह के लिए ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कड़ी टक्कर है. साउथ अफ्रीका अभी ग्रुप में नेट रेट के चलते अभी दुसरे नम्बर पर जगह बनाया हुआ है. लेकिन अगले 2 मैच दक्षिण अफ्रीका के लिए आसान नहीं है. उन्हें अगले 2 मैच इंग्लैंड और बंगलादेश से खेलनी है. वही ऑस्ट्रेलिया को अगले 2 मैच बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ से खेलनी है. यानी ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका को सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे.

ग्रुप 2 से 3 टीमों के बीच है लड़ाई

भारतीय टीम

लगतार 3 मैच में जीत के बाद पाकिस्तान सेमी फाइनल के लिए क्वालिफाई कर गया है. ऐसे में अब इस ग्रुप में एक जगह के लिए 3 टीमों के बीच लड़ाई है जो  भारत, न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान है.  नामीबिया और स्कॉटलैंड की टीमें पहले ही सेमीफ़ाइल की रेस से बाहर हो गई है.

ALSO READ: ICC T20 WORLD CUP 2021: भारतीय टीम के सेमीफाइनल की राह हुई आसान, इस टीम को हराते ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया

टीम इंडिया ऐसे कर सकती है क्वालिफाई

विराट कोहली

भारत की उम्मीद दुसरे टीमों के हाथ में है. भारत को अब अपने तीनों बाक़ी बचे हुए मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे. इसके बाद भारतीय टीम को ये उम्मीद करनी होगी की न्यूज़ीलैंड और अफगानिस्तान कम से कम एक मैच हार जाए. इसके बाद नेट रनरेट से सेमीफड़ाइल में पहुंचने वाली टीम का फैसला होगा.

ALSO READ: टी20 विश्व कप में शर्मनाक हार के बाद वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़ेंगे विराट कोहली? कौन होगा 2023 के लिए कप्तान

Published on November 2, 2021 4:18 pm