रवि शास्त्री

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के मुकाबले में भारतीय टीम का सफ़र कुछ खास तो नहीं रहा लेकिन कई  मामलो में अहम जरुर रहा. रवि शास्त्री के कोच पद की विदाई भी हुई तो वही कोहली ने इस मुकाबले में कप्तानी छोड़ी. वही रवि शास्त्री के अंडर में टीम ने भले ही कोई ICC ट्रॉफी नहीं जीत पाई. लेकिन विदेशी सरजमी पर कई ऐसे रिकॉर्ड बनाये जो की टीम इंडिया के लिए गर्व की बात रही. ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में ही दो बार हराया तो वही इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका को भी कही का नहीं छोड़ा.

रवि शास्त्री का आखिरी मुकाबला नामीबिया के खिलाफ था जिसमे भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया हालांकि टीम का सफ़र यही ख़त्म हो गया. विदाई मैच में रवि शास्त्री को धोनी, विराट और रोहित शर्मा ने खास उपहार दिया.

रवि शास्त्री ने बताया किस ने क्या दिया

Virat Kohli Rohit Sharma gift their bat to Ravi SHastri 1024x998 1 1 - 2

इंडिया टुडे के साथ बातचीत करते हुए शास्त्री ने बताया कि धोनी ने उनको विदाई मैच में अपनी शर्ट गिफ्ट की, जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने अपना बैट पूर्व कोच को रवि शास्त्री को तोहफे के तौर पर दिया।

बता दें, हेड कोच रवि शास्त्री की देखरेख में टीम इंडिया ने 43 टेस्ट मैचों में से 25 में जीत हासिल की, जबकि वनडे में टीम को 76 मुकाबलों में से 51 में जीत हासिल हुई। शास्त्री की अगुवाई में भारीय टीम का टी-20 में रिकॉर्ड और भी दमदार रहा और टीम ने 64 मैचों में से 42 में मैदान मारा। यानी तीनों फॉर्मेट मिलाकर टीम ने 183 मैचों में से 118 में जीत दर्ज की, जबकि 53 में टीम को हार झेलनी पड़ी।

ALSO READ: कोच राहुल द्रविड़ ने बताया रोहित और विराट में कौन होना चाहिए टीम इंडिया का कप्तान

‘IPL या देश’ कौन पहले

रवि शास्त्री ने जवाब देते हुए कहा कि,

‘जाहिर तौर पर। इसको लेकर कोई सवाल ही नहीं है, अगर ऐसा नहीं होता तो पिछले पांच सालों में इस तरह का प्रदर्शन आपको देखने को नहीं मिलता। अगर देश के लिए खेलते हुए आपको दिमाग उस समय वहां नहीं होता तो, कौन ही बेवकूफ होगा जो देश के लिए खेलने से ज्यादा तवज्जो फ्रेंचाइजी क्रिकेट को देगा। वह भारत के लिए खेल रहे हैं, आपके चेस्ट पर बिल्ला होता है, आपको दुनिया के करोड़ों लोग देख रहे होते हैं। आप काफी लकी हैं, जो इतनी आबादी वाले देश में उन ग्यारह खिलाड़ियों में शामिल हैं जिनको देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिल रहा है। तो यह सब दूर की कोड़ी है और जो ऐसा कह रहा है उसके लिए मेरे पास टाइम नहीं है।’

ALSO READ: ICC T20 WC: रवि शास्त्री ने अपने अंतिम कांफ्रेस में बोले- ‘मैं एक इंसान का शुक्रगुजार हूं’, न विराट न BCCI बल्कि इस व्यक्ति का