टीम इंडिया

ICC टी20 वर्ल्ड कप में सोमवार को हुए भिड़ंत में अफगानिस्तान की टीम ने स्कॉटलैंड पर बड़ी अंतर से जीत हासिल की. अफगानिस्तान ने 130 रन से स्कॉटलैंड को हराया. इस जीत से अफगान टीम ने अपने ग्रुप 2 के पॉइंट्स टेबल म टॉप पर पहुंच गयी हैं. वही पाकिस्तान की टीम भारत को 10 विकेट से मात देने के बाद पहले से दुसरे स्थान पर आ चुकी हैं. अब अफगानिस्तान की टीम के टॉप पर पहुंचने से टीम भारतीय टीम की राह मुश्किल हो गयी हैं.

अफगानिस्तान

भारत जिस ग्रुप 2 में हैं उसमे अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नामीबिया, न्यूजीलैंड और स्कॉटलैंड हैं. पकिस्तान से हार के पहले भारत को इस ग्रुप में सेमी फाइनल में बड़ा दावेदार माना जा रहा था. लेकिन अब रास्ता कठिन हो गया. हार के बाद भारत को बाकि के सभी मुकाबले जीतने होंगे. जिसमे हम अगर अफगानिस्तान, नामीबिया, स्कॉटलैंड के खिलाफ भारत की जीत तय मनी जा सकती मगर जिस तरह से अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड पर जीत दर्ज की हैं, भारत के लिए उनको हराना आसान नहीं होने वाला है.

भारत का न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ख़राब रिकॉर्ड

26 अक्टूबर को न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेली जानी है जिसमे अगर पाकिस्तान जीत जाती है तो उनका सेमीफाइनल का राह बहुत ही आसान हो सकता है और सेमी फाइनल में पहुँचने की संभवाना बढ़ जाएगी. वही भारत का मुकाबला न्यूज़ीलैंड से 31 अक्टूबर को होना है. लेकिन भारतीय टीम का रिकॉर्ड कीवी  टीम के खिलाफ बहुत ही खराब हैं. टी20 वर्ल्ड कप अब तक दोनों टीमों का 2 बार आमना सामना हुआ जिसमे न्यूज़ीलैंड ने ही बजी मारी हैं.

ऐसे में भारतीय टीम को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जीत हासिल हर हाल में हासिल करना होगा जो कि ये एक नया इतिहास होगा.  यदि ऐसा नहीं हुआ तो भारतीय टीम का सेमी फाइनल में जाने का सपना टूट जायेगा. यही भारतीय टीम का खेल ख़त्म समझिये.

ALSO READ: T20 World Cup 2021: Ind vs Pak: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले आई बुरी खबर, चोटिल हुआ ये भारतीय खिलाड़ी

ऐसे समझिये सेमीफाइनल का गणित

point table

यदि न्यूज़ीलैंड मंगलवार को पाकिस्तान को हरा देता है और 31 अक्टूबर को भारत न्यूज़ीलैंड को हरा देता है. तब मामला देखने वाला होगा. तब बात आएगी नेट रनरेट पर, जिसका सबसे ज्यादा होगा वही सेमी फाइनल में प्रवेश करेगा. जो कि इस मामले पाकिस्तान को हो फायदा मिलेगा उन्होंने भारत को 10 विकेट से मात दी है.

ऐसे होगी भारत को मुश्किल

यदि न्यूज़ीलैंड भारत और पाकिस्तान दोनों को हरा देती है तब भारत का खेल ख़त्म समझिये. और न्यूज़ीलैंड पाकिस्तान सेमी फाइनल के लिए जायेंगे. अगर आज न्यूज़ीलैंड पाकिस्तान से हार जाती है और भारत को हरा देती है तब भी सेमी फाइनल में न्यूज़ीलैंड पाकिस्तान ही जाएगी .

न्यूज़ीलैंड को हरान होगा

अगर भारत और पाकिस्तान दोनों टीम न्यूज़ीलैंड को हरा देती हैं तब कीवी टीम बाहर हो जायेगी. भारत और पकिस्तान सेमी फाइनल में जा सकती हैं.

ALSO READ: ICC T20 WC : तालिबान को दिखाया आयना, मैदान पर उतरी अफगानिस्तान टीम अफगान झंडे के साथ, रो पड़े मोहम्मद नबी

Published on October 26, 2021 2:21 pm