बाबर आजम को पीछे छोड़ आईसीसी रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने मचाया तहलका, हार्दिक पंड्या के नाम की भी है धूम
बाबर आजम को पीछे छोड़ आईसीसी रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने मचाया तहलका, हार्दिक पंड्या के नाम की भी है धूम

हाल ही में ICC ने मेन्स T20I की प्लेयर रैंकिंग जारी की है। इसमें भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की रैंकिंग में काफी अच्छा इजाफा आया है। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में मंगलवार को तीन मैचों की सीरीज के पहले टी20 मैच में उनके शानदार प्रदर्शन का नतीजा है। 

सूर्यकुमार यादव ने बाबर आजम को छोड़ा पीछे

पहले टी20 में हार्दिक पंड्या की 30 गेंदों में 71 रन की विस्फोटक पारी की बदौलत 22 पायदान के फायदे से बल्लेबाजी रैंकिंग में 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वही ऑलराउंडर रैंकिंग्स में पंड्या ने पांचवे स्थान पर कब्जा किया और टॉप 5 में अपनी जगह बनाई।

इस करके उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को पीछे छोड़ दिया है और अब वह छठे स्थान पर है। हार्दिक पंड्या के 180 रेटिंग प्वाइंट हैं और बल्लेबाजी में उनके अब 446 रेटिंग है। ऑलराउंरों में शाकिब अल हसन 248 रैटिंग के साथ टॉप पर हैं।

वहीं पहले टी20 में सूर्यकुमार यादव की 25 गेंदों में 46 रन की पारी की बदौलत उनके अब 780 रेटिंग अंक हो गए हैं और ICC पुरुष टी20I खिलाड़ी रैंकिंग में एक स्थान आगे बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। सूर्यकुमार यादव ने बाबर आजम को चौथे स्थान पर धकेल दिया है, जिनके 771 रेटिंग पॉइंट हैं। 

दूसरी ओर, अक्षर पटेल ने पहले मैच में 17 रन देते हुए तीन विकेट झटकने के बाद गेंदबाजों की रैंकिंग में चढ़ाई की। अक्षर पटेल अब 57 वें से 33 वें स्थान पर गए हैं। 

ALSO READ:रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज खेल रहे ये 3 भारतीय खिलाड़ी हर मामले में हैं टीम इंडिया के मौजूदा खिलाड़ियों से बेहतर

भुवनेश्वर कुमार अकेले टॉप 10 गेंदबाजों में

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने बल्लेबाजों की सूची में अपनी स्थिति बनाए रखी है। उन्होंने अपनी सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ सात टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में सिर्फ 46 गेंदों में 68 रन बनाए। 

रिजवान के अब 825 रेटिंग अंक हो गए हैं, जो करियर की बेस्ट रेटिंग है। वही दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम उनके बाद, दूसरे स्थान पर है। रिजवान को अपनी पारी की बदौलत 15 रेटिंग अंक का फायदा हुआ है।

गेंदबाजी की बात करें तो टॉप 10 में भारत के अकेले बॉलर भुवनेश्वर कुमार हैं जिनको दो स्थानों का नुकसान हुआ है और उनके 673 रेटिंग पॉइंट हैं। वह नौवें स्थान पर बने हुए है।

जोश हेजलवुड लगातार अच्छे प्रदर्शन के दम पर 785 रेटिंग प्वाइंट हासिल करते हुए नंबर एक पर बरकरार हैं। नंबर दो पर तबरेज शम्सी हैं और उसके बाद आदिल रशीद व राशिद खान का नंबर आता है। पांचवे पर एडम जांपा का नाम आता है। 

ALSO READ: IND vs AUS: पहले टी20 में मिली हार के बाद इन 2 खिलाड़ियों का बाहर होना तय अब आईपीएल और संन्यास ही बचेगा आखिरी रास्ता