ICC RANKINGS

टी20 विश्व कप को समाप्त हुए अब लगभग एक सप्ताह का समय बीत रहा है. टूर्नामेंट की चैंपियन रही इंग्लैंड जिन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को 5 विकेट से हरा दिया. इस बीच आईसीसी ने अपना रैंकिंग जारी किया है. टूर्नामेंट में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाजों और गेंदबाजों को आईसीसी रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है. आइए एक नजर डालते हैं टाॅप बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग पर.

बाबर आजम को हुआ फायदा

वैसे तो पूरे टूर्नामेंट में पाकिस्तान के कप्तान और सलामी बल्लेबाज बाबर आजम का बल्ला कुछ ख़ास नही चला लेकिन सेमीफाइनल में उन्होंने जरूर अर्धशतक जड़ा था. इस पारी के वजह से बाबर आजम को एक स्थान को फायदा हुआ है. आईसीसी टी-ट्वेंटी रैंकिंग में अभी भी शीर्ष स्थान पर भारत के मिस्टर 360 डिग्री सुर्याकुमार यादव हैं.

नम्बर दो पर पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान और अब डेविड कॉनवे को पछाड़ते हुए बाबर आजम नम्बर 3 पर आ गए हैं. चार नम्बर पर हैं न्यूजीलैंड के डेविड कॉनवे और पांचवे नम्बर पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडम मार्करम हैं.

1. सुर्याकुमार यादव: 859 अंक

2. मोहम्मद रिज़वान: 836 अंक

3. बाबर आज़म: 778अंक

4. डेविड कॉनवे: 771 अंक

5. एडम मार्करम: 748 अंक

ALSO READ: भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी को मिलेगा कोच राहुल द्रविड़ से भी बड़ा पद, इस भूमिका में नजर आयेंगे माही

हसरंगा हैं टाॅप पर

अगर गेंदबाज के रैंकिंग की बात करें तो पहले नम्बर पर श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा हैं जिनके पास इस वक्त 704 अंक हैं. दूसरे नम्बर पर हैं अफगानिस्तान के स्टार गेंदबाज राशिद खान हैं. राशिद के पास इस वक्त 698 अंक है. इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर हैं चैंपियन टीम इंग्लैंड के प्रमुख स्पिनर आदिल राशिद.

आदिल राशिद 692 अंक लेकर तीसरे स्थान पर काबिज है. चौथे नम्बर पर पहला तेज गेंदबाज हैं और वह हैं जोश हेजलवुड. जोश 690 अंक के साथ चौथे स्थान पर हैं और पांचवे नम्बर पर सैम करन हैं. करन के इस वक्त 688 अंक हैं वह फाइनल के मैन ऑफ द मैच रहे थे.

1. वानिंदु हसरंगा: 704 अंक

2. राशिद खान: 698 अंक

3. आदिल राशिद: 692 अंक

4. जोश हेजलवुड: 690 अंक

5. सैम करन: 688 अंक

ALSO READ: संजू सैमसन की वजह से हार्दिक पंड्या काट सकते हैं रोहित शर्मा के इस पसंदीदा खिलाड़ी का टीम इंडिया से पत्ता