बांग्लादेश क्रिकेट टीम

ICC ने हाल ही में बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम को एक बड़ा झटका दिया है। बांग्लादेश टीम के तेज गेंदबाज शाहिदुल इस्‍लाम पर 10 महीने तक क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया गया है। 

ICC ने 27 साल के क्रिकेटर द्वारा प्रतिबंधित ड्रग्‍स का सेवन करने की वजह से यह कार्रवाई की है। शाहिदुल को ICC के एंटी-डोपिंग कोड के नियम 2.1 का दोषी पाया गया है, जिसे तेज गेंदबाज ने भी स्वीकार कर लिया है।

अगले साल मार्च में कर सकते हैं वापसी

शोहिदुल इस्लाम नवंबर में पाकिस्तान के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच में बांग्लादेश की टीम का हिस्सा थे। वह बांग्लादेश के मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे के लिए टेस्ट और टी20 टीम का भी हिस्सा थे। ICC के 4 मार्च को ढाका में उनका सेंपल लिया था। ICC ने तेज़ गेंदबाज को लेके एक बयान भी करी किया है जिसमे कहा गया है कि,

“शोहिदुल के सेंपल में क्लोमीफीन पाया गया, जोकि विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी द्वारा प्रतियोगिता में और प्रतियोगिता से बाहर दोनों में प्रतिबंधित पदार्थ है। शोहिदुल पर लगा बैन 28 मई से प्रभावी माना जाएगा और उन पर यह 28 मार्च 2023 तक लागू रहेगा।”

ALSO READ:T20 WORLD CUP 2022 के लिए सचिन तेंदुलकर ने चुनी भारतीय टीम, इन 6 खिलाड़ियों को दिया मौका

बांग्लादेश क्रिकेट टीम

इस तरह के ड्रग्‍स का इस्‍तेमाल आमतौर पर प्रदर्शन में सुधार के लिए भी किया जाता है। शाहिदुल ने आईसीसी की समक्ष स्‍पष्‍ट किया कि उनका अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए इस ड्रग्‍स का सेवन करने का कोई इरादा नहीं था। गलती से उन्‍होंने दवा के रूप में ऐसा किया।

शाहिदुल के करियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ एक टी20 मैच खेला था। इस दौरान उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को विकेट हासिल किया था। वह बांग्लादेश के न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टीम का हिस्सा भी रहे थे, लेकिन यहां उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।

ALSO READ:RCB vs DC: ‘पता है हम मैच कहा जीते हमारे सामने था बांग्लादेश का बॉलर’ 4,4,4,6,6,4 एक ओवर में 28 रन ठोक कार्तिक बने हीरो, मीम्स की आई बाढ़