जारी हुआ ICC ANUAL RANKING छा गया भारत का जलवा, बना टी20 का बादशाह, लिस्ट में देखें पाकिस्तान की रैंकिंग
जारी हुआ ICC ANUAL RANKING छा गया भारत का जलवा, बना टी20 का बादशाह, लिस्ट में देखें पाकिस्तान की रैंकिंग

भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) ने टी20 रैंकिंग में बादशाहत हासिल की है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) ने बुधवार को सभी फॉर्मेट की सालाना रैंकिंग जारी की। जिसमें भारतीय मेंस क्रिकेट टीम ने टी20 में नंबर एक का स्थान प्राप्त किया। पिछले साल टी20 विश्व कप में भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था, जिसे ऑस्ट्रेलिया टीम ने अपने नाम किया था। लेकिन इस रैंकिंग में टीम ऑस्ट्रेलिया को पांचवा स्थान मिला है। वहीं इंग्लैंड की टीम को दूसरा स्थान मिला है।

बता दें टी20 में भारतीय क्रिकेट, वनडे इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड और टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है। जानिए किस टीम के खाते में आए हैं कितने अंक और पोजिशन….

ICC टी20 रैंकिंग में भारत ने जारी रखी बादशाहत

टीम इंडिया

बीते वर्ष संयुक्त अरब अमीरात में हुए टी20 विश्व कप में निराशाजनक रूप से भारतीय क्रिकेट टीम बाहर हो गई थी। टीम ने सेमीफाइनल में भी प्रवेश नही किया था। लेकिन इस साल टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम के लिए एक राहत भरी खबर आई है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ( ICC ) की बुधवार को जारी वार्षिक टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम को पहला स्थान मिला है। भारतीय टीम 270 रेटिंग और 8,093 अंक के साथ शीर्ष पर है।

जबकि वर्तमान टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टीम 251 रेटिंग के साथ पांचवे स्थान पर है। भारतीय मेंस क्रिकेट टीम ने घरेलू मैदानों पर लगातार प्रभावशाली पपरफॉर्मेंस करने के चलते 2021-22 साल का अंत विश्व की नंबर एक टी20 टीम के रूप में किया।

ICC ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ” ऑस्ट्रेलिया टीम ने ICC मेंस टेस्ट टीम रैंकिंग के एनुअल अपडेट के बाद दूसरे नंबर की भारतीय टीम पर अपनी बढ़त को एक अंक से अब नौ अंक पर पहुंचा दिया है। जबकि पाकिस्तान टीम इंग्लैंड की जगह तीसरे स्थान पर हो गई है”।

ALSO READ:IPL 2022:’उसने कहा मैं ओपनिंग करूँगा, तो मैं चार नंबर पर आ गया, फिर भी वह फ्लॉप .. जॉनी बेयरस्टो पर बोले मयंक अग्रवाल

इंग्लैंड को मिला दूसरा तो पाक टीम को मिला तीसरा स्थान

IND vs PAK

टी20 के 2021-22 साल का अंत में सलाना रैंकिंग में इंग्लैंड टीम को 265 रेटिंग के साथ दूसरा स्थान मिला है। जिसके बाद चार अंक दूसरे स्थान से पीछे पाकिस्तान टीम को 261 रेटिंग के साथ तीसरा स्थान, साउथ अफ्रीका 253 और ऑस्ट्रेलिया 251 रेटिंग के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर है।

न्यूजीलैंड की टीम अपने पांच रेटिंग अंक गवाने के बाद दो पायदान नीचे छठे नंबर पर 250 रेटिंग के साथ आ गई है। वेस्टइंडीज की टीम 240 रेटिंग के साथ सातवें स्थान पर और बांग्लादेश 233 रेटिंग के साथ आठवें स्थान पर है। वहीं श्रीलंका की टीम 230 रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान छह रेटिंग अंक गंवाकर शीर्ष दस से बाहर हो कर दो स्थान नीचे आ चुका है।

ALSO READ:IPL 2022 Points Table: 48वां मुकाबले के बाद अब इन 4 टीमों का प्लेऑफ खेलना हुआ तय, इन टीमों का ख़त्म हुआ सफ़र