विराट कोहली

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट संघ ICC ने वनडे फॉर्मेट के लिए रैंकिंग का ऐलान किया है। इस क्रम में भारतीय टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करने वाले क्विंटन डिकॉक और रॉसी वान डर डुसें को उनके प्रदर्शन का ईनाम मिला है। दोनों ही खिलाड़ी की रैंकिंग में सुधार है। जबकि विराट कोहली और रोहित शर्मा की रैंकिंग में कोई सुधार और गिरावट नही हुई है। जानिए क्या उतर चढ़ाव हुआ है रैंकिंग में…

विराट कोहली और रोहित शर्मा अपने पायदान पर

VIRAT KOHLI

भारतीय टीम के खिलाफ वनडे सीरीज से चोटिल होकर बाहर हुए कप्तान रोहित शर्मा की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हैं। 813 अंक के साथ रोहित शर्मा नंबर 3 के पायदान पर मौजूद है। जबकि वनडे फॉर्मेट में विराट कोहली के दो अर्धशतक के बाद और टेस्ट से कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली भी अपने दूसरे पायदान पर हैं। 844 अंक के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं।

क्विंटन डिकॉक की रैंकिंग में सुधार

क्विंटन डिकॉक

दक्षिण अफ्रीका के साथ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की रैंकिंग में सुधार आया है। भारतीय टीम के खिलाफ सीरीज में क्विंटन डिकॉक को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था। अब क्विंटन डिकॉक ICC के टॉप 10 रैंकिंग  में जगह बना चुके हैं। 743 अंक के साथ क्विंटन डिकॉक 8वें स्थान पर हैं। वही नंबर 1 पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का कब्ज़ा बन हुआ है.

ALSO READ:कौन होगा भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान? स्टीव स्मिथ ने बताया नाम

ICC टॉप 10 वनडे रैंकिंग गेंदबाजी में सिर्फ एक भारतीय

INDIAN TEAM

भारतीय टीम के गेंदबाजों की विश्व भर में काफी प्रभावित करने वाले गेंदबाज माना जाता है। लेकिन अगर वनडे गेंदबाजी की बात की जाए तब सिर्फ जसप्रीत बुमराह का नाम ही टॉप 10 खिलाड़ियों में किया जाता है। जसप्रीत बुमराह 679 अंक के साथ भारतीय टीम से 7वे स्थान पर हैं। जबकि टॉप 10 में भारत की टीम का जसप्रीत बुमराह को छोड़कर कोई अन्य गेंदबाज रैंकिंग में नही है।

साथ ही टॉप 20 में भी भारतीय टीम के सिर्फ दो ही गेंदबाज है। 18वे स्थान पर 621 अंक के साथ भवनेश्वर कुमार ने जगह बना रखी है। विश्व में बेहतरीन मानी जाने वाली भारतीय टीम की ओर से टॉप 20 में मात्र 2 खिलाड़ी गेंदबाज के तौर पर शामिल है। नंबर एक पर 737 अंक के साथ न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रेंड बोल्ट मौजूद हैं।

ALSO READ:भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में क्यों रखती आईसीसी, जानिए परदे के पीछे ICC का गेम

Published on January 26, 2022 6:58 pm