ICC World Cup 2023

क्रिकेट का महाकुंभ यानी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2023) के तारीखों का ऐलान हो चुका है. यह भी पता चल गया है कि भारत अपने चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (IND vs PAK) से किस दिन भिड़ेगा. हालांकि खबर यह भी है कि पाकिस्तान भारत नही आना चाहता और वह न्यूट्रल वेन्यू की मांग कर रहा है, जिसका अंतिम फैसला आईसीसी (ICC) करेगी. चलिए आपको इस लेख में हम बताते हैं कि एकदिवसीय विश्व कप (ICC World Cup 2023) कब से शुरू होने वाला है.

5 अक्टूबर से होगा क्रिकेट के महाकुंभ की शुरुआत

कहा जाता है कि क्रिकेट की दुनिया में एकदिवसीय विश्व कप से बड़ा कुछ भी नही है, इसलिए इसे क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता है. इस बार का विश्व कप पूरी तरह से भारत में होगा. इससे पहले साल 2011 में भारत में विश्व हुआ था, जिसमे भारत चैंपियन बना था.

इस साल 5 अक्टूबर से एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2023) शुरू होने वाला है. इस बार ही विश्व कप में कुल दस टीमें भाग लेंगी, जिनके बीच कुल 48 मुकाबले होंगे. 19 नवंबर वह दिन होगा, जिस दिन विश्व कप का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

कब होगा भारत-पाक महामुकाबला?

भारत और पाकिस्तान के बीच यह उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह के रविवार यानी 15 अक्टूबर या तीसरे सप्ताह के रविवार 22 अक्टूबर को खेला जा सकता है. दिलचस्प है कि आज तक एकदिवसीय विश्व कप में पाकिस्तान ने भारत को कभी भी नही हराया है.

भारत-पाक मैच पर जारी है विवाद

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप (ICC World Cup 2023) के मैच पर बहुत ही राजनीतिक दाव-पेंच चल रहे हैं. इसमें सबसे पहला विवाद वहां से शुरू होता है, जहां बीसीसीआई के तत्कालीन सचिव जय शाह ने कहा था कि

“भारत एशिया कप खेलने पाकिस्तान नही जाएगा.”

इस पर पीसीबी के तत्कालीन अध्यक्ष रमीज राजा ने यह कहा था कि

“अगर भारत एशिया कप खेलने पाकिस्तान नही जाएगा तो पाकिस्तान भी विश्व कप खेलने हिन्दुस्तान नही जाएगा.”

अब सारा विवाद एशिया कप पर है. अगर एशिया कप सही तरीके से हो जाता है, तो फिर विश्व कप में कोई बांधा नही आएगा.

ALSO READ: वीरेंद्र सहवाग ने इस भारतीय खिलाड़ी को दी खुली चेतावनी आईपीएल 2023 में नहीं बनाया रन तो टी20 और वनडे दोनों टीमों से बाहर होना तय!

Published on March 30, 2023 9:35 pm