ICC ने 2027 तक किया क्रिकेट ग्लोबल इवेंट्स का ऐलान, इस देश को मिली विश्व कप 2025 की मेजबानी
ICC ने 2027 तक किया क्रिकेट ग्लोबल इवेंट्स का ऐलान, इस देश को मिली विश्व कप 2025 की मेजबानी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) ने आईसीसी व्हाइट बॉल ग्लोबल इवेंट्स का आयोजन 2024 से लेकर 2027 तक कहां कहां आयोजित होंगे? इसका ऐलान कर दिया है। मंगलवार की देर रात तक बैठक के बाद इस बात की पुष्टि की गई कि बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका में अगले चार आईसीसी वुमेंस ग्लोबल इवेंट्स आयोजित होंगे। यानी भारत को आईसीसी वुमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2025 के आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। 2025 महिला विश्व कप कप भारत में खेला जाएगा।

आईसीसी ने चार विश्व कप के आयोजन तक का किया ऐलान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में मंगलवार की देर शाम को ऐलान किया कि ICC महिला T20 विश्व कप 2024 की मेजबानी दूसरी बार बांग्लादेश करेगा। 2026 के आईसीसी वुमेंस T20 वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में होगा, 2009 के बाद इंग्लैंड को दूसरी बार ये मौका दिया जाएगा। इसके बाद 2025 में अगला ICC महिला क्रिकेट विश्व कप भारत में आयोजित किया जाएगा। आईसीसी महिला टी20 चैंपियंस ट्रॉफी 2027 श्रीलंका में होगा, लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी गई है कि श्रीलंका इस आयोजन के लिए क्वालीफाई करें।

Also Read : Ind Vs WI: आखिरी वनडे में Ravindra Jadeja बनेंगे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा? आया सबसे बड़ा अपडेट, जानिए डिटेल

नीलामी के तहत चुने गए इवेंट्स

आईसीसी वुमेंस ग्लोबल इवेंट्स के लिए चुने जा रहे मेजबानों का चयन क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता में एक बोर्ड उप-समिति की देखरेख में किया गया।

ये प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था। आईसीसी बोर्ड ने इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। जिसने बाद में आईसीसी प्रबंधन के साथ प्रत्येक बोली की गहन समीक्षा की।

ICC चेयरमैन बार्कले बोले महिलाओं खेल विकास में तेजी लाना ICC की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कहा इस ऐलान के बाद कहा कि

“हमें बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी वुमेंस की व्हाइट बॉल स्पर्धाओं की मेजबानी से सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है। महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है और इन आयोजनों को हमारे खेल के कुछ सबसे बड़े बाजारों में ले जाना हमें ऐसा करने का एक शानदार मौका देता है और क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसकों के साथ अपने संबंध को गहरा करता है”।

Also Read : IND vs WI 3rd ODI: कप्तान शिखर धवन और कोच राहुल द्रविड़ ने चली बड़ी चाल वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के लिए टीम में किया ये 2 बड़े बदलाव