HARDIK PANDYA POST MATCH

शुक्रवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज़ का आगाज होगा। इस सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी नियमित कप्तान रोहित शर्मा की जगह नवीनतम कप्तान हार्दिक पंड्या होगें।

उन्होंने मैच के पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने मैच से जुड़े कई सवालों के जबाव दिए और टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर भी बात की।

पहली बार करेगें कप्तानी

हार्दिक पंड्या ने पहले मैच में भारतीय टीम के काॅम्बिनेशन को लेकर चर्चा की। जहां उन्होंने स्वीकार किया कि मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की बार-बार होने वाली पीठ की चोट वनडे विश्व कप से कुछ महीने पहले भारत के लिए गहरे चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि भारत को समाधान खोजने की आवश्यकता होगी यदि वह उपलब्ध नहीं होंगे। हार्दिक ने बताया कि रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में ईशान किशन, शुभमन गिल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे।

आपको बता दें कि यह पहला मौका होगा जब हार्दिक पंड्या एकदिवसीय क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी संभालते हुए नजर आएंगे। उन्होंने अब तक 11 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है, उनमें से 7 में जीत हासिल की है।

उन्होंने अपनी कप्तानी को लेकर कहा,

“वनडे, टी20 खेल का ही विस्तार है, जिसमें आपको काफी बदलाव करने होते हैं। आपको इसमें बने रहना होगा, क्योंकि हर ओवर, हर गेंद खेल को बदल देती है। वनडे में आपके पास अधिक निर्धारित योजनाएं होती हैं। एक बार जब आप कुछ शुरू करते हैं तो वही योजना 6 ओवरों के लिए चल सकती है।”

ALSO READ: पहले वनडे के लिए भारत की प्लेइंग 11 आई सामने, 3 दिग्गज खिलाड़ियों को नहीं मिला पहले मैच में मौका

टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर कही बड़ी बात

हार्दिक पंड्या से जब प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टेस्ट चैंपियनशिप में खेलने को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा,

“नहीं। मैं नैतिक रूप से बहुत मजबूत व्यक्ति हूं। मैंने वहां पहुंचने के लिए 10 प्रतिशत भी मेहनत नहीं की है। इसलिए मेरा वहां आना और किसी की जगह लेना नैतिक रूप से सही नहीं होगा। अगर मैं टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता हूं तो मैं कड़ी मेहनत करूंगा और अपना स्थान अर्जित करूंगा। इसलिए, इस कारण से मैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल या भविष्य की टेस्ट सीरीज के लिए तब तक उपलब्ध नहीं रहूंगा, जब तक मुझे नहीं लगता कि मैंने अपना स्थान अर्जित कर लिया है।”

गौरतलब है कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से जीतकर भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की की। जहां फाइनल में भारतीय ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ेगी। यह फाइनल मुकाबला 7 जून से लंदन के द ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा।

ALSO READ: पहले वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेंगे कप्तान हार्दिक पंड्या, ये 2 खिलाड़ी लेंगे केएल राहुल और रोहित शर्मा की जगह