साल 2022 में बदले गए 6 कप्तान, आंकड़ो में देखें कौन है टीम इंडिया के लिए सबसे बेहतरीन कप्तान
साल 2022 में बदले गए 6 कप्तान, आंकड़ो में देखें कौन है टीम इंडिया के लिए सबसे बेहतरीन कप्तान

साल 2022 में हमें इंडिया टीम में कई अलग-अलग कप्तान देखने को मिले. अभी वेस्टइंडीज दौरे पर खेली जा रही वनडे सीरीज़ में टीम की कमान शिखर धवन के हाथ में दी हई है. वहीं, टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा(ROHIT SHARMA) हैं. इससे पहले विराट कोहली टीम के कप्तान थे.

साल 2022 की शुरुआत में विराट कोहली(VIRAT KOHLI) ने टीम के सभी प्ररूपों की कप्तानी छोड़ दी थी, इसके बाद रोहित शर्मा को इस ज़िम्मेदारी से आवगत कराया गया था. हम आपको साल 2022 में भारतीय कप्तानों के प्रदर्शन के बारे में बताने जा रहे हैं कि टीम में ने उनकी कप्तानी में कितने मैच जीते और कितने गवाए.

रोहित शर्मा

rohit-sharma

उल्लेखनिय है, रोहित शर्मा(ROHIT SHARMA) टीम के नियमित कप्तान हैं और उन्होंने साल 2022 में टीम के लिए सर्वाधिक मैचों में कप्तानी की है. रोहित ने साल 2022 में अब तक इंडिया के लिए 17 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं, जिसमें से टीम ने 15 मैच जीते हैं और सिर्फ 2 मैच हारे हैं. देखा जाए तो रोहित शर्मा की कप्तानी अब तक साल 2022 में शानदार रही है.

ऋषभ पंत

Rishabh-Pant

साल 2022 में ऋषभ पंत(RISHAB PANT) ने इंडिया के लिए 4 मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से इंडिया को 2 मैचों में जीत मिली और 2 में हार का सामना करना पड़ था. साउथ अफ्रीका सीरीज़ में केएल राहुल के चोटिल हो जाने के बाद उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई थी.

केएल राहुल

kl-rahul

केएल राहुल(KL RAHUL) ने इंडिया के लिए साल 2022 में अब तक कुल 4 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से टीम ने चारो मैच गवाए हैं. देखा जाए तो उनकी कप्तानी अब तक सबसे खराब रही है.

हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya

पहले आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस और फिर इंडिया टीम की कप्तानी. हार्दिक पांड्या(HARDIK PANDYA) ने इंडिया के आयरलैंड दौरे पर कप्तानी की थी, जहां इंडिया ने 2 टी20 मैच खेले थें, जिसमें दोनों मैचों में टीम ने जीत हासिल की थी.

जसप्रीत बुमराह

ICC ODI Player Ranking: जसप्रीत बुमराह से इस खिलाड़ी ने छिनी नंबर 1 की कुर्सी, रोहित-विराट को भी रैंकिंग में नुकसान

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में जसप्रीत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले आखिरी मैच में कप्तानी की थी. इस मैच में इंडिया को हार का सामना करना पड़ था.

विराट कोहली

Ind vs Eng: 0,0,W,0,0,W विराट कोहली के एक सलाह से चमके सिराज, 1 ओवर में 2 विकेट चटका अंग्रेजो को लाया घुटने पर, देखें वीडियो

साल 2022 की शुरुआत में कप्तानी त्यागने वाले विराट कोहली ने टीम के लिए शुरुआत में ही एक में कप्तानी की थी, जिसमें टीम को हार का समना करना पड़ा था.

ALSO READ:2022 के लिए भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल हुआ घोषित जानिए कब, कहां और किस देश से होगा टीम इंडिया का सामना, इन शहरों को मिले मैच