ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिए अभी भी भारत कैसे क्वालीफाई कर सकता है? जानिए पूरा समीकरण
ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल के लिए अभी भी भारत कैसे क्वालीफाई कर सकता है? जानिए पूरा समीकरण

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच हाल ही में टेस्ट सीरीज समाप्त हुई। टेस्ट सीरीज़ में साउथ अफ्रीका ने 1-2 से इंग्लैंड के हाथों मात खाई। इस बीच ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 की रेस और भी दिलचस्प हो गई है। 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ में 9 में से 6 टीमें अभी भी फाइनल में जगह बना सकती हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान अभी भी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का फाइनल खेल सकती हैं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पिछला एडिशन जीतने वाली न्यूजीलैंड इस बार फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकती है। वह पहले से ही बाहर हो गई है। इंग्लैंड की साउथ अफ्रीका पर टेस्ट सीरीज जीत के बाद, ऑस्ट्रेलिया 70.0 पीसीटी के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर है। 

दक्षिण अफ्रीका 60.0 के पीसीटी के साथ दूसरे स्थान पर है। तीसरा और चौथा स्थान हासिल करने वाले श्रीलंका और भारत के पास 53.33 का पीसीटी और 52.08 का पीसीटी है। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज, 51.85 और 50.0 के पीसीटी के साथ क्रमश: 5वें और 6वें स्थान पर हैं।

कैसे खेल सकता है भारत फाइनल

भारत ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में दो और टेस्ट सीरीज खेलने वाला है जो की अगले साल है। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी हैं। 

यदि भारत सभी 6 टेस्ट मैच जीतने में सफल होता है, तो उसके पास ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक अच्छा मौका होगा। 

अगर भारत 4 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है और फिर बांग्लादेश को भी 2 मैचों की सीरीज में हरा देता है, तो उसका पीसीटी बढ़कर 68.06 हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत से हारकर नीचे आती है तो भारत के पास अंक तालिका में पहले या दूसरे स्थान पर रहने का अच्छा मौका होगा।

ALSO READ: T20 WC 2022: टी20 विश्व कप के लिए इस खिलाड़ी को चुनकर बाबर आजम ने अपने ही पैरो पर मारी कुल्हाड़ी

ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए बेहतर स्थिति में है। टीम फिलहाल 70 के पीसीटी के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है और उसे अभी नौ मैच खेलने हैं। इसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की घरेलू श्रृंखला और भारत दौरे से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला शामिल है। 

अगर ऑस्ट्रेलिया इन नौ में से सिर्फ छह मैच जीतने में भी सफल रहे, तो भी वह 68 से अधिक के पीटीसी के साथ अंक तालिका में टॉप दो में रहेगा, जो ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में जगह दिलाने के लिए काफी होगा।

दक्षिण अफ्रीका को फाइनल खेलने के लिए अपने आगामी पांच टेस्ट मैचों में से चार में जीत हासिल करनी होगी। ऐसा ना कर पाने से वह बाहर हो सकती है। 

श्रीलंका की बात करे तो वर्तमान में वह अंक तालिका में भारत से आगे हैं, लेकिन श्रीलंका के पास केवल दो टेस्ट मैच बचे हैं। अगर उन्हें फाइनल खेलना है तो अपने दोनो बचे टेस्ट मैच जीतने होंगे।  

ALSO READ: एडल्ट फिल्म स्टार Lana Rhoades ने मचाया सनसनी इस स्टार खिलाड़ी को बताया अपने बच्चे का पिता, कहा उसने मुझे धोखा दिया