Vijay Hazare Trophy: 6 6 6 6….और 4 4 4 4 4 4…की मदद से दिनेश कार्तिक ने खेली तूफानी पारी, लेकिन शुभम अरोड़ा की वजह से जीता हिमाचल प्रदेश

Vijay Hazare Trophy 2021-22 के फाइनल में हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को हराकर इतिहास रच दिया है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में हिमाचल ने वीजेडी नियम के आधार पर 11 रनों से जीत दर्ज कर ली। तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.4 ओवर में 314 रन बनाए, जवाब में हिमाचल प्रदेश ने 47.3 ओवर में 299 रन बनाए लेकिन मैच के अंतिम ओवरों में अंधेरा होने लगा जिसके बाद वीजेडी मैथड के तहत हिमाचल को विजेता घोषित कर दिया गया। बता दें हिमाचल प्रदेश ने पहली बार कोई घरेलू टूर्नामेंट जीता है और हिमाचल ने पहली बार Vijay Hazare Trophy अपने नाम की। 

बेकार गया दिनेश कार्तिक का शतक

dinesh karthik ton

इस मैच में तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक की तूफानी शतकीय पारी के दम पर 300 रनों का आंकड़ा पार किया। दिनेश कार्तिक ने 103 गेंदों पर 7 छक्के व 8 चौकों की मदद से 116 रन बनाए तो वहीं बाबा इंद्रजीत ने 80 रन की पारी खेली। शाहरुख खान ने भी 21 गेंदों पर 3 छक्के व इतने ही चौकों की मदद से 42 रन की पारी खेली। कप्तान विजय शंकर ने टीम के लिए 22 रन के योगदान दिया। पहली पारी में हिमाचल प्रदेश की तरफ से पंकज जयसवाल ने 9.4 ओवर में 59 रन देकर 4 विकेट लिए जबकि कप्तान रिषी धवन ने 10 ओवर में 62 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

ALSO READ:SA vs IND: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में इस वजह से श्रेयस अय्यर की जगह अजिंक्य रहाणे को दिया गया है मौका!

हालांकि, दिनेश कार्तिक की शतकीय पारी इस फाइनल मुकाबले में बेकार गई हो लेकिन देखने वाली बात यह है कि अपनी इस तूफानी पारी से उन्होंने अपना नाम आईपीएल मेगा ऑक्शन के लिए मजबूत कर लिया है। दिनेश कार्तिक को फॉर्म में देखते हुए कई आईपीएल फ्रेंचाइजी उन पर नजरे गढ़ाए बैठी होगी। ऐसे में अब काफी संभव है कि इस विकेटकीपर बल्लेबाज पर काफी बड़ी बोली लग सकती है। 

हिमाचल की तरफ से छाए शुभम अरोड़ा

ShubhamArora

जवाब में बैटिंग करने उतरी हिमाचल प्रदेश टीम को मैन ऑफ द मैच शुभम अरोड़ा (नाबाद 136) और प्रशांत चोपड़ा (21) ने अच्छी शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। हालांकि, प्रशांत के आउट होने के बाद दिग्विजय रंगी (0) खाता खोले बगैर आउट हुए तो लगा तमिलनाडु वापसी कर लेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अमित कुमार (74) के साथ शुभम ने शानदार साझेदारी करते हुए टीम को उबार लिया।

ALSO READ: SA vs IND: विराट कोहली कर रहे हैं इस भारतीय खिलाड़ी के साथ नाइंसाफी, अपने करीबी को जगह देने के लिए बर्बाद कर रहे इस युवा खिलाड़ी का करियर!

अंत में उन्होंने कप्तान रिषि धवन (नाबाद 42) के साथ मिलकर टीम को आसानी से जीत की ओर ले जाते दिख रहे थे कि 48वें ओवर की तीसरी गेंद फेंकने के बाद खराब लाइट की वजह से मैच रोकना पड़ा और कुछ ही देर बाद वीजेडी नियम से हिमाचल प्रदेश को विजेता घोषित किया गया। जिसके साथ ही हिमाचल ने अपना पहला विजय हजारे ट्रॉफी खिताब जीता।

Exit mobile version