पेट्रोल डीजल

केंद्र सरकार ने भारत के जनता को दीवाली के शुभ अवसर पर एक बड़ा सा तोहफा दिया है। सरकार एक्साइज शुल्क में भारी कटौती की है। इस कटौती के बाद भारत में पेट्रोल के दाम मे 5 रुपये और डीजल के दाम में 10 रुपये की भारी गिरावट आई है। जो नई कीमत है वह आज से लागू होगा। बता दें देश मे पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही थी,  लेकिन अब कुछ राहत मिलेगा।

केंद्र सरकार ने दीवाली पर मिडल क्लास को दिया बड़ा तोहफा

पेट्रोल दाम

केंद्र सरकार ने दिवाली पर जनता को भारी छुट दिया हैं. इससे महंगाई की मार झेल रहें जनता को अब राहत मिलने की उम्मीद हैं. केंद्र सरकार ने दीवाली पर मिडल क्लास को बड़ा तोहफा दिया. पेट्रोल और डीजल के दाम में 5 रुपये और 10 रुपये घटाई एक्साइज ड्यूटी घटा दी हैं. देश की राजधानी दिल्ली की बात करे तो वह पर पेट्रोल 104.44 रुपये एवं डीजल 93.17 रुपये तक प्रति लीटर मिलेगा।

उत्तर प्रदेश में डबल राहत

पेट्रोल price

केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल में दाम करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी जनता को दिवाली पर बड़ी उपहार दिया हैं. केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल में 5 व् 10 रु कम करने के बाद , योगी सरकार ने पेट्रोल के दाम में 7 रु और डीजल में 2 रु कम कर जनता को चुनाव से पहले दिवाली का बड़ा उपहार दिया हैं. इस तरह से उत्तर प्रदेश में अब पेट्रोल और डीजल के दामों में  12-12 रु की कमी आई हैं. अब लखनऊ में पेट्रोल 94.94 और डीजल 86.89 रु प्रति लीटर की दर से मिलेगा.

बिहार में भी बहार

बिहार में भी नितीश की सरकार ने दिवाली पर पेट्रोल का वैट पर 1.30 रु व डीजल पर 1.90 रु घटाने का एलान किया. अब बिहार में राज्य और केंद्र का वैट घटाकर पेट्रोल में 6.30 रु . और डीजल में 11.90 रु सस्ता मिलेगा.

पेट्रोल के कीमत में कल से 5 रुपए कर डीजल के कीमत में10 रुपये की कमी दिखेगा। बात करे कई बड़े शहरों की तो वहां पर पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती के बाद इतने रुपये हो जायेगे। देखें नया प्राइज

चेन्नई में अब पेट्रोल  101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 91.43 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

कोलकाता में पेट्रोल करीब 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 89.79 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

लखनऊ में पेट्रोल करीब 102 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 89 रुपये प्रति लीटर का मिलेगा।

जयपुर में पेट्रोल करीब 114 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 99 रुपये प्रति लीटर का मिलेगा।

शिमला में पेट्रोल करीब 103 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 88 रुपये प्रति लीटर का मिलेगा।

देहरादून में पेट्रोल करीब 101 रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब 90 रुपये प्रति लीटर का मिलेगा।

वही मुंबई में अब नया रेट पेट्रोल के 110 रुपये और डीजल 91.43 रुपये में मिलेगा।

सरकार ने पहले दिए थे संकेत

सरकार पहले ही कह चुकी थी कि अर्थव्यवस्था में हुए रिकवरी के अच्छे संकेत मिलने के बाद तेल के कीमत में राहत दी जा सकती है। इस माह यानि अक्टूबर के महीने में जीएसटी कलेक्शन काफी अच्छा रहा। देश मे जीएसटी लागू होने के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा कलेक्शन रहा। और पिछले 4 महीनों में 1 लाख करोड़ रुपये के पार रहा।

पेट्रोल और डीजल के कीमत की बढ़ोतरी की बात करें तो माह अक्टूबर में काफी तेजी से बढ़ा। पेट्रोल हर रोज 30 से 35 पैसा बढ़ कर 7.45 पैसा महंगा हुआ बल्कि डीजल के क़ीमत में 7.90 पैसा की बढ़ोतरी देखी गयी। लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो दीवाली की तोहफा दिए है उससे इस माह में बढ़े हुए डीजल के दाम वापिस हो गए।