UMARAN MALIK

चीते की रफ्तार से आईपीएल में गेंदबाजी कर सब के दिलों में जगह बनाने वाले युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक आज अपना 23 वां जन्मदिन मना रहे हैं। इमरान मलिक का जन्म 22 नवंबर साल 1999 में जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में हुआ था। क्रिकेट के मैदान पर अपनी अलग पहचान रखने वाले खिलाड़ी के लिए भारतीय टीम तक का सफर तय करना आसान नहीं था। चलिए आज आप को उनके जन्मदिन के मौके पर कुछ अनसुनी बातों के बारे में

आर्थिक तंगी ने छीनी पढ़ाई लिखाई

बचपन से ही क्रिकेट का शौक रखने वाले उमरान मलिक को शुरुआत में बेहद गरीबी का सामना करना पड़ा। उनके पिता राशिद मलिक एक छोटे फल विक्रेता है। उनकी मां हाउसवाइफ है। घर में उनकी दो बड़ी बहने भी हैं। उमरान के अंदर क्रिकेट को लेकर जुनून इतना ज्यादा था कि उन्होंने अपनी पढ़ाई को साइड में रख कर बस दिन-रात क्रिकेट खेला।

हालांकि इसके लिए उनके परिवार ने भी उनको काफी सपोर्ट किया । घर की बदहाली के चलते मैं दसवीं के बाद अपनी पढ़ाई को कंप्लीट नहीं कर पाए।

तेज रफ्तार गेंदबाजी से मिली सुर्खियां

पढ़ाई को छोड़ने के बाद उमरान ने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगाया और डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना शुरू किया। डोमेस्टिक में अच्छा परफॉर्म करने के बाद साल 2020 में खिलाड़ी को सनराइजर्स हैदराबाद ने बतौर नेट बॉलर खिलाड़ी को अपने खेमे में शामिल किया।

वहीं साल 2021 में नटराजन के बाहर होने के बाद इस खिलाड़ी ने अपनी जगह को और मजबूत करते हुए उमरान ने अपनी गेंदबाजी में वह करिश्मा करके दिखाया, जिसको देख सभी दंग रह गए। साल 2022 के सीजन में भी इस खिलाड़ी ने अपनी तेजतर्रार गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया।

ALSO READ:‘वनडे’ क्रिकेट में पहली बार इस टीम ने ठोके 500 रन, अब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया भी नहीं तोड़ पायेंगे भारत का ये विश्व रिकॉर्ड

आईपीएल के बाद कटाया टीम इंडिया का टिकट

आईपीएल में अपनी तेजतर्रार गेंदबाजी का प्रदर्शन दिखाने के बाद इस खिलाड़ी को टीम इंडिया में जगह मिली। हालांकि टीम के लिए अभी तक इस खिलाड़ी ने सिर्फ तीन मुकाबले ही खेले है। बता रहे हैं कि उमरान अभी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा है।

ALSO READ: IPL 2023: आईपीएल 2023 से पहले इस खिलाड़ी को रिलीज कर महेंद्र सिंह धोनी ने मारी अपने ही पैरो पर कुल्हाड़ी, पिछले 5 मैचों में ठोका 4 शतक और 1 दोहरा शतक