शादियों के लिए सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, सोने में आई उछाल, जानिए अब कितनी पहुंच चुकी है कीमत

Gold and Silver Rates: देश में बढ़ती महंगाई ने हर आदमी को सोचने पर मजबूर कर दिया है, हर आदमी इस महंगाई के कारण काफी परेशान हो चुका है। पेट्रोल-डीजल से लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर तक के दामों में भारी इजाफा होते हुए देखे गए हैं, वही शादी के सीजन में सोने और चांदी के दामों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, लेकिन इस वक्त अगर आप लोग सोना चांदी के खरीददार हैं, तो यह आपके पास है, क्योंकि आज 15 अप्रैल को सोने और चांदी के रेट जारी किए गए हैं, जिनमें कोई फेरबदल नहीं किया गया है।

सोने की कीमतें जो कल थीं वहीं आज बनी हुई हैं। लेकिन चांदी की कीमत में फेरबदल किया गया है। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस वक्त सोने और चांदी के नए रेट क्या है किस रेट पर सोना और चांदी बेचा जा रहा है

इस रेट पर मिल रहा है सोना और चांदी

Pure Gold

इस वक्त शादी-विवाह के सीजन में सोने और चांदी के खरीदारों के पास अच्छा मौका है और सोना चांदी आप लोग खरीद लीजिए क्योंकि सोने के दामों में स्थिरता बनी हुई है। लेकिन चांदी के दामों में थोड़ा फेरबदल किया गया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज 22 कैरेट सोना 50,020 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बेचा जा रहा है वहीं 24 कैरेट सोना 52,520 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बेचा जा रहा है वहीं चांदी की कीमत में थोड़ा फेरबदल किया गया है चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है चांदी इस वक्त 74,400 रुपए प्रति किलो पर बेची जा रही है।

इसे भी पढ़ें-LPG Subsidy: 958 रूपये पहुंचा गैस सिलेंडर का दाम, सरकार ने शुरू की सब्सिडी, अब इन लोगों के खाते में आयेंगे Subsidy के पैसे

जानिए 22 और 24 कैरेट में कितनी होती है शुद्धता

Gold hallmarks
आपको बता दें जो आप लोग सोने के आभूषण खरीदते हैं वह 22 या 18 कैरेट सोने के आभूषण खरीदते हैं क्योंकि 24 कैरेट सोने में इतनी शुद्धता होती है कि उसके आभूषण नहीं बनाए जाते हैं वह एकदम से मुलायम हो जाता है। आपको बता दें 22 कैरेट सोने में 91% शुद्धता होती है वहीं9% प्रतिशत अन्य धातुओं को मिलाया जाता है जिससे आभूषण तैयार किया जाता है जैसे -चांदी, तांबा जिंक ,मिलाकर तैयार किए जाते हैं। वहीं 24 कैरेट सोने में 99.9% शुद्धता होती है जिसके कारण आभूषण नहीं बनाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें-Mustard Oil Price: 53 रूपये सस्ता हुआ सरसों तेल, अब मात्र इतने में मिल रहा है 1 लीटर सरसों तेल