टी20 वर्ल्ड कप

टी20 विश्व कप 2021 अपना 7वा संस्करण संयुक्त अरब अमीरात में खेल रही है। लेकिन 8वे संकरण का शेड्यूल जारी हो चुका है। टी20 विश्वकप अगले साल 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। साथ ही सुपर 12 के जरिए चार नई टीमों की एंट्री भी होगी….

ऑस्ट्रेलिया में होगा 8वा संस्करण

टी20 वर्ल्ड
टी20 वर्ल्ड कप जोकि भारत में होना था कोरॉना के चलते यूएई में चल रहा है। लेकिन इसी के साथ अगले संस्करण का वेन्यू और तरीके सामने रख दी गई है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये खराब मनोरंजन की है। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले इस टी 20 मेंस वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत अक्टूबर में होगी और 13 नवंबर को इसका फाइनल खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी और 45 मैच खेले जाएंगे। ठीक एक साल बाद वर्ल्ड कप टी20 का 8वा एडिशन ऑस्ट्रेलिया में चल रहा होगा।

चार नई टीमों की एंट्री

नामीबिया

ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में चार नई टीम हिस्सा लेंगी। कुल 16 टीम 45 मैच खेलेंगी। आईसीसी टी20 की रैंकिंग के अनुसार 8 टीमों का चयन होगा। इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2021 में बांगलादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका ने अगले सीजन में आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप के सुपर 12 में अपनी जगह पक्की कर ली है। आईसीसी प्रमुख ने कहा कि “पहले ही बांग्लादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका में मेंस टी 20 वर्ल्डकप के पहले मैचों में कुछ विश्वास न किए जाने वाले प्रतियोगिताओं वाला क्रिकेट देखा है, जोकि सुपर बारह में अपना स्थान ले रहें हैं।” नामीबिया और स्कॉटलैंड की तरफ करते हुए उन्होंने आगे कहा कि ये देखने वाली बात होगी कि आगे कौन सी टीम आगे इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनेंगी।

ALSO READ: T20 WORLDCUP 2021: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले टीम इंडिया से बाहर होंगे ये 4 खिलाड़ी, नंबर 1 है विराट कोहली का पसंदीदा

इस संस्करण के लिए चल रहा है टूर्नामेंट



बात टी20 विश्वकप2022 की हो रही है लेकिन अभी टी20 का 7वा संस्करण दुबई के ओमान में खेला जा रहा है। इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। भारत की स्तिथि के बारे में कहा जा सकता है कि ये इस साल ये प्रतियोगिता जीतने की पूरी अधिकारी है और प्रबल दावेदारों में से एक है। लेकिन भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान से हार चुकी है और अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

ALSO READ: माइकल वॉन ने ऑस्ट्रेलिया को ख़िताब से बाहर कर इस टीम को बताया टी20 विश्व कप जीतने का दावेदार