टी20 विश्व कप में आज तक नहीं टूटे ये 4 विश्व रिकॉर्ड, 2 पर भारत और भारतीय खिलाड़ियों का है कब्जा
टी20 विश्व कप में आज तक नहीं टूटे ये 4 विश्व रिकॉर्ड, 2 पर भारत और भारतीय खिलाड़ियों का है कब्जा

इस बार के टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में ना केवल खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर हर किसी की निगाहें टिकी होंगी बल्कि उन रिकॉर्ड के टूटने का भी इंतजार होगा जो कई सालों से आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया. ये ऐसा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना हर खिलाड़ी के बस की बात नहीं है लेकिन अगर कोई खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हो तो उसके लिए यह कोई बड़ी बात नहीं है.

इन रिकॉर्ड में दो भारतीय बल्लेबाजों के नाम भी ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिसके आसपास भी आज तक कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया है. इस बार टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में शानदार फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों के पास इन रिकॉर्ड को तोड़ने का खास मौका है.

क्रिस गेल ने बनाया है सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में वेस्टइंडीज के सिक्सर किंग कहलाने वाले क्रिस गेल (Chris Gayle) ने सबसे ज्यादा 63 छक्के लगाए हैं जिनके बाद दूसरा नंबर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का आता है, जिन्होंने 33 छक्के लगाए हैं.

युवराज सिंह के रिकॉर्ड तक अभी तक डेविड वॉर्नर (David Warner) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 31 छक्के लगाकर पहुंचने वाले हैं, लेकिन अभी भी वह क्रिस गेल के इस शानदार रिकॉर्ड से कोसों दूर हैं, जो इस बार टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में अगर ये दोनों खिलाड़ी चाहे तो टूट सकता है.

Read More :  IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला महामुकाबला देखने के लिए नहीं कराना होगा रिचार्ज, देख सकते हैं लाइव

श्रीलंका ने दर्ज की थी सबसे बड़ी जीत

अगर साल 2014 के टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की बात करें तो श्रीलंका ने टीम इंडिया को हराकर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. इसके अलावा साल 2007 में श्रीलंका ने केन्या के खिलाफ 260 रन बनाए थे जो टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा टीम स्कोर माना जाता है.

आज तक कोई भी टीम इस स्कोर के नजदीक नहीं पहुंच पाई है, इस बार कई टीमों के पास इस शानदार रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है.

युवराज सिंह के नाम दर्ज है सबसे तेज अर्धशतक

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए आज तक चर्चा में रहने वाले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 12 गेंदों में हाफ सेंचुरी लगाई थी जहां इस खिलाड़ी के नाम सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है.

जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 16 गेंदों में 58 रन बनाए थे जो अपने आप में ही एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है जिसके आसपास भी आज तक कोई खिलाड़ी नहीं पहुंच पाया है.

शानदार है विराट कोहली का औसत

टीम इंडिया के विराट कोहली (Virat Kohli) जो इस वक्त अपने शानदार फॉर्म में लौट चुके हैं. वह एक बार अगर क्रीज पर टिक जाए तो फिर गेंदबाजों की खैर नहीं होती. यही वजह है कि उन्हें टी20 का किंग भी कहा जाता है.

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में विराट कोहली का औसत सबसे ऊपर है, जिन्होंने अभी तक 21 मैचों में 76.82 की औसत से 845 रन बनाए हैं.

Read More : 3 खिलाड़ी जो इस साल बहुत ही आसानी से तोड़ सकते हैं टी20 विश्व कप में सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड, स्टेडियम के बाहर पहुंचा सकते हैं गेंद

Published on October 22, 2022 10:56 am