KULDEEP SEN

आज भारत और बांग्लादेश के बीच एकदिवसीय सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. टॉस हारकर भारत पहले बल्लेबाजी कर रहा है. ताजा समाचार लिखे जाने तक भारत का स्कोर 156 रन पर 6 विकेट था. उपकप्तान केएल राहुल 52 रन बनाकर खेल रहे थे. इस मैच में भारत के तेज गेंदबाज कुलदीप सेन डेब्यू कर रहे हैं. आइए इस लेख में जानते हैं कैसे एक साधारण घर से आने वाले कुलदीप सेन आज भारत के लिए खेल रहे हैं.

कौन है कुलदीप सेन?

कुलदीप सेन का जन्म कुलदीप 22 अक्टूबर 1996 को रीवा, मध्य प्रदेश में हुआ था. कुलदीप के पिता राम पाल सेन एक नाई हैं. पांच बच्चों में से तीसरे कुलदीप ने 8 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. पढाई लिखाई की बात करें तो कुलदीप सेन ग्रेजुएट हैं. सेन ने 1 नवंबर 2018 को 2018-19 रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था.

21 नवंबर 2018 को. वहीं 24 फरवरी 2019 को कुलदीप सेन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए अपना टी20 डेब्यू किया था. 25 सितंबर 2019 को कुलदीप सेन का विजय हजारे ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए लिस्ट ए क्रिकेट डेब्यू हुआ था.

ALSO READ:IND vs BAN: “यहां तो हमे नहीं मिलता…” पहले वनडे से पहले रोहित शर्मा ने बांग्लादेश पर लगाया आरोप, कहा यहां आने पर इस चीज की हो जाती है कमी

कुलदीप सेन के फैन हैं जहीर खान

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने कहा था कि

“कुलदीप सेन के बाद पास अच्छी गति है. ऐसे में वे इंटरनेशनल क्रिकेट में अलग पहचान बना सकते हैं.”

आईपीएल 2022 की बात करें तो कुलदीप को राजस्थान रॉयल्स में 20 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था. उन्हें 7 मैच में खेलने का मौका भी मिला था.

कुलदीप ने इस दौरान 30 की औसत से 8 विकेट भी झटके थे. 20 रन देकर 4 विकेट बेस्ट प्रदर्शन रहा था. राजस्थान की टीम ने टी20 लीग में फाइनल तक का सफर तय किया था. इस सफर में कुलदीप सेन का एक बड़ा रोल था. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कुलदीप सेन के नाम 17 मैच मे 52 विकेट हैं. वहीं लिस्ट ए में कुलदीप ने 13 मैचों में 25 विकेट अपने नाम किया है.

ALSO READ: IND vs BAN: ऋषभ पंत और अक्षर पटेल को क्यों दिखाया गया पहले वनडे से बाहर का रास्ता, BCCI ने खुद सामने आकर बताई वजह