Rs 2000 Notes
Rs 2000 Notes

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बीते 19 मई को 2000 रूपए के नोट (Rs 2000 Notes) को लेकर एक बहुत बड़ा ऐलान किया है। जिसके अनुसार 2000 रूपए के नोट (Rs 2000 Notes) को अब चलन से बाहर कर दिया गया है। आरबीआई ने खुद शुक्रवार की शाम को बयान जारी करते हुए कहा कि, 2000 रूपए के नोट (Rs 2000 Notes) अभी चलन में बने रहेंगे, इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास 2000 का नोट (Rs 2000 Notes) है, तो इससे आप मार्केट में जाकर सामान खरीद सकते हैं और मौजूदा समय में आप किसी को भी दे भी सकते हैं, लेने वाला मना नहीं कर सकता है।

हां, केंद्रीय बैंक की इस घोषणा के बाद बैंक किसी को भी विड्रॉल के समय 2000 रूपए के नोट (Rs 2000 Notes) नहीं देगा।

बदल सकते हैं Rs 2000 Notes

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को 30 सितंबर तक 2000 रूपए के नोट जमा करने व बदलने की सुविधा दी है। बैंकों में आगामी 23 मई से 2000 रूपए के नोट बदले जा सकेंगे।

एक बार में सिर्फ 20 नोट ही बदले जा सकेंगे। अब यहां पर कई लोगों के साथ यह समस्या है कि, जिनके पास बैंक में खाता नहीं है वह 2000 रूपए के नोट को कैसे बदल पाएंगे। आज हम आपको अपने इस लेख में यही जानकारी आपको देने जा रहे हैं।

बिना बैंक खाते के कैसे बदले Rs 2000 Notes

अगर आपके पास बैंक में खाता नहीं है और 2000 के नोट बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में जाकर अपना पहचान पत्र देना होगा। जिसमे पासपोर्ट, वोटर आईडी आ आधार कार्ड शामिल है। पहचान पत्र की आपको फोटो कॉपी बैंक में लेकर जाना होगा।

रिजर्व बैंक ने बैंको को कहा है कि, ग्रामीण, सुदूर इलाकों में जहां बैंक नहीं है। वहां आवश्कता पड़ने पर मोबाइल वैन के सहारे नोट बदलवाने में आम लोगों की मदद की जा सकती है।

अपने पास के बैंक में जाए और नोट बदलने के लिए पहले बैंक कर्मचारियों द्वारा दिए गए फॉर्म को भरें। जिसमे आपकी कुछ जानकारी भरनी होगी इसके बाद अपने नोटों की मान्यता के बारे में डीटेल्स भरने होंगे। इसके बाद आपको फॉर्म के साथ पहचान पत्र की फोटो कॉपी जमा करनी होगी।

दो हजार रुपये के नोट को बैंक में जमा करने से पहले इसको चेक किया जाएगा कि नोट असली है नकली। आपको नोट मान्य है इसका पता चलने पर बैंक की तरफ से आपको एक रसीद दी जाएगी। जिसमें नोटों के वेरीफिकेशन की पुष्टि हो जाएगी। यह रसीद आपके लिए बेहद जरूरी है जो आपको नोटों के बदलने का सबूत होगी।

ये प्रक्रिया उन लोगों के लिए हैं जिनके बैंक खाते नहीं हैं। अन्य जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी ले सकते हैं।

ALSO READ: Gold Silver Price Today: औंधे मुंह गिरा सोने का दाम, चांदी भी हुई सस्ती, शादियों के लिए खरीदना है सोना तो जल्दी करें, फिर बढ़ने वाली है कीमत

Published on May 26, 2023 3:23 pm