'वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं असली प्रदर्शन तो ऑस्ट्रेलिया में करना है' Dinesh Karthik का टी20 वर्ल्ड कप से पहले चेतावनी
'वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं असली प्रदर्शन तो ऑस्ट्रेलिया में करना है' Dinesh Karthik का टी20 वर्ल्ड कप से पहले चेतावनी

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने पहले मैच में 68 रन के बड़े अंतर से जीत का स्वाद चखा। इस जीत में रोहित शर्मा की शुरुआत और दिनेश कार्तिक की फिनिशर वाली पारी देखने वाली रही। 37 साल के दिनेश कार्तिक ने वेस्टइंडीज को गेंदबाजी के खिलाफ विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करके मैच जिताया और आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 ( ICC T 20 World Cup 2022) के लिए स्क्वाड में अपनी जगह पक्की कर ली है। दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) ने इस पारी के बाद भारत के पूर्व ऑल राउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह की बराबरी कर ली है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ दिनेश कार्तिक की पारी

"उसकी जगह पक्की है, अब दिनेश कार्तिक को टी20 विश्व कप खेलने से कोई नहीं रोक सकता" भारतीय चयनकर्ता भी हुए DINESH KARTHIK के मुरीद
“उसकी जगह पक्की है, अब दिनेश कार्तिक को टी20 विश्व कप खेलने से कोई नहीं रोक सकता” भारतीय चयनकर्ता भी हुए DINESH KARTHIK के मुरीद

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 19 गेंद में 41 रन की नाबाद पारी खेली जिससे टीम इंडिया 20 ओवर में 190 रन के स्कोर तक पहुंचाने में सफल रही। दिनेश कार्तिक ने रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी की संभाला। तब 14.5 ओवर में 5 विकेट पर 127 रन था। दिनेश कार्तिक ने आखिरी 7 गेंद में 342.85 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक ने अपनी पहली 12 गेंदों में 17 रन और उसके बाद आखिरी 7 गेंदों में कार्तिक ने 342.85 के स्ट्राइक रेट से 24 रन बना दिए। इसमें दिनेश कार्तिक ने 2 छक्के और तीन चौके लगाए (6,4,0,6,4,0,4)।

दिनेश कार्तिक ने की युवराज सिंह और श्रेयस अय्यर की बराबरी

"मुझसे बेहतर कौन समझ सकता है टीम से बाहर होने का दर्द" टी20 में पहला अर्द्धशतक लगाने के बाद छल्का दिनेश कार्तिक का दर्द

वेस्टइंडीज के खिलाफ दिनेश कार्तिक ने 41 रन की नाबाद पारी खेलकर इंटरनेशनल टी20 में पारी के आखिरी पांच ओवरों में सबसे ज्यादा बार 40 या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के बाद युवराज सिंह, श्रेयस अय्यर की बराबरी कर ली है। विराट कोहली ने टी20 करियर में ऐसा पांच बार, युवराज सिंह, दिनेश कार्तिक और श्रेयस अय्यर ऐसा 2-2 बार किया हैं।

WI के खिलाफ सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले भारतीय

दिनेश कार्तिक समेत इन पांच खिलाड़ियों ने पक्की की टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह, चयनकर्ताओं की बढ़ी मुश्किलें
दिनेश कार्तिक समेत इन पांच खिलाड़ियों ने पक्की की टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह, चयनकर्ताओं की बढ़ी मुश्किलें

दिनेश कार्तिक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल की पांच मैच की सीरीज के पहले मैच में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने के मामले में तीसरे पायदान पर पहुंच गए है। भारत बनाम वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली ( Virat Kohli) के नाम है।

विराट कोहली ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 241.37 के स्ट्राइक रेट से 29 गेंद में नाबाद 70 रन की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे पायदान पर रोहित शर्मा ने 221.42 ने 28 गेंद में 62 रन की पारी खेली। अब तीसरे पायदान पर दिनेश कार्तिक ने 215.78 के स्ट्राइक रेट के 41 रन की पारी खेली है।

Also Read : IND vs WI: 6,6,4,4 दिनेश कार्तिक की आई आंधी, फिर गेंदबाजों का आया तूफ़ान, 64 रनों से वेस्टइंडीज को चटाई धुल