woman ipl

वूमेन आईपीएल (Women IPL) को लेकर काफी लंबे समय से इंतजार हो रहा है पर यह इंतजार समाप्त होने वाला है. जिस तरह पुरुष आईपीएल को लेकर दुनिया के कोने- कोने में दीवानगी देखने को मिलती है. ऐसे में अब बीसीसीआई ने इस साल वूमेन आईपीएल (Women IPL) कराने का फैसला लिया है, जिसके ऑक्शन के लिए पहले ही टेंडर जारी कर दिए गए थे.

सबसे शानदार बात यह है कि पुरुष आईपीएल की 10 में से आठ टीमों ने वूमेन आईपीएल के ऑक्शन में दिलचस्पी दिखाई है पर वूमेन आईपीएल में केवल 5 टीमों की भूमिका ही तय की गई है.

जल्द ही होगा ऐलान

वूमेन आईपीएल (Women IPL) को लेकर बीसीसीआई ने यह स्पष्ट कर दिया है कि केवल 5 टीमों को मालिकाना हक दिया जाएगा. हालांकि यह टीमें कौन सी होगी, इसका ऐलान 25 जनवरी को किया जाएगा.

दरअसल वूमेन आईपीएल (Women IPL) को लेकर बीसीसीआई ने 10 शहरों की सूची जारी की है जिसमें से पांच शहरों का चयन होगा. महिला आईपीएल टीमों की बोली के लिए कोई आधार मूल्य नहीं रखा गया है.

इन फ्रेंचाइजी ने दिखाई दिलचस्पी

वूमेन आईपीएल (Women IPL) को लेकर पुरुष आईपीएल की 10 में से आठ टीमों ने दिलचस्पी दिखाई है जिसमें से मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस जैसी फ्रेंचाइजी के नाम शामिल हैं.

आपको बता दें कि वूमेन आईपीएल (Women IPL) के लिए केवल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और लखनऊ ने अपने आप को इस सूची में नहीं रखा है.

ALSO READ: बॉर्डर-गवास्कर ट्रॉफी में नहीं मिला मौका तो चयनकर्ताओं पर भड़का यह खिलाड़ी, सरेआम दी संन्यास लेने की धमकी!

कुछ ऐसा होगा वूमन आईपीएल का फॉर्मेट

वूमेन आईपीएल (Women IPL) के फॉर्मेट को लेकर यह कहा जा रहा है कि पहले तीन सीजन 2023- 2025 तक 22-22 मुकाबले होंगे. वूमेन आईपीएल (Women IPL) के लीग चरण में प्रत्येक टीम एक दूसरे से दो-दो बार खेलेगी और अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधा फाइनल में पहुंचेगी.

इसके अलावा इस लीग में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम बनने के लिए एलिमिनेटर खेलेगी. माना जा रहा है कि वूमेन आईपीएल (Women IPL) में कुल 33 से 34 मुकाबले हो सकते हैं.

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की वनडे टीम देख समझ से परे हैं चयनकर्ताओं के ये तीन फैसले