जब आखिरी बार भारत और हांगकांग का हुआ था सामना, जानिए क्या थी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
जब आखिरी बार भारत और हांगकांग का हुआ था सामना, जानिए क्या थी टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

Cricket:- हांगकांग एशिया कप 2022 क्वालीफायर जीतने के बाद टूर्नामेंट के मुख्य चरण को क्वालीफाई करने में कामयाब रहा है। अब वह उस समूह का हिस्सा हो सकेंगे, जिसमें भारत-पाकिस्तान अन्य टीमों के रूप में शामिल है। इस आर्टिकल के जरिए हम भारत की प्लेइंग इलेवन एक नजर डालेंगे जब टीम द्वारा हांगकांग के खिलाफ आखिरी बार मैच खेला गया था।

भारत और हांगकांग के बीच कभी भी टी20 मैच नहीं खेला जा सका है। भारतीय टीम द्वारा आखिरी बार वनडे के दौरान 18 सितंबर 2018 एशिया कप के दौरान हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ एक मैच खेला गया था। भारत की उस समय की प्लेइंग इलेवन पर आइए डालते हैं एक नजर।

सलामी बल्लेबाज के रूप में: रोहित शर्मा (कप्तान) और शिखर धवन

जब भारत द्वारा आखिरी बार हांगकांग के खिलाफ मैच खेला गया था, उस समय प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा और शिखर धवन सलामी बल्लेबाज के रूप में मौजूद थे। साल 2018 में एशिया कप के लिए यह दोनों बल्लेबाज भारत के प्रमुख सलामी बल्लेबाज थे। इसलिए रोहित और धवन दोनों प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रह चुके हैं।

जहां कप्तान रोहित शर्मा द्वारा 23 रन बनाए गए, वहीं शिखर धवन द्वारा शतक जड़कर प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड जीता गया। अभी भी इस जोड़ी को भारत की पसंदीदा सलामी जोड़ी माना जाता है।

मध्यक्रम में: अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक और एमएस धोनी (विकेटकीपर)

2019 एकदिवसीय विश्व कप के लिए अंबाती रायडू भारतीय टीम के प्लान का हिस्सा थे। हालांकि बाद में वह टीम में नहीं चुने जा सके। भारत के लिए नंबर 3 पर खेलने वाले तत्कालीन भारतीय कप्तान विराट कोहली को इस आयोजन के लिए आराम दिया गया था।

इसलिए कोहली की जगह रायडू द्वारा बल्लेबाजी की गई, और इस मैच में उनके द्वारा 60 रन बनाए गए, साथ ही टीम की सहायता भी की गई। वहीं दिनेश कार्तिक नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 33 रन बनाने में कामयाब रहे, लेकिन एमएस धोनी बिना खाता खोले ही आउट लिस्ट में शामिल हो गए।

ऑल राउंडर: केदार जाधव

जब आखिरी बार भारतीय टीम हांगकांग के खिलाफ खेली थी। उस समय टीम के पास कोई ऑलराउंडर मौजूद नहीं था। नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के अतिरिक्त केदार जाधव द्वारा गेंदबाजी विभाग में भी अपना योगदान दिया गया है। इसलिए भारतीय टीम में वह एक ऑलराउंडर के रूप में शामिल किए गए थे। केदार जाधव द्वारा 28 रन बनाए गए और फिर 7 ओवरों के दौरान 28 रन दिए भी गए।

ALSO READ:Asia Cup 2022: भारत को अगर जीतना है एशिया कप 2022 तो अभी से इन 3 खिलाड़ियों को करना होगा प्लेइंग 11 से बाहर

गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद और युज़वेंद्र चहल

इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया के पास हांगकांग के खिलाफ पांच गेंदबाज मौजूद थे। पहली पारी के दौरान भारत द्वारा 285 रन बनाए गए थे। जिसके बाद हांगकांग के बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजों को कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम द्वारा हांगकांग की टीम को महज 26 रनों से हराया गया था। वही चहल और खलील द्वारा तीन-तीन जबकि कुलदीप यादव सिर्फ दो विकेट ही ले सके थे।

Read Also:-Ind vs Pak: ‘टी20 वर्ल्ड कप आने वाला है और आप इस तरह का चयन..’ ऋषभ पंत के बाहर होने पर भड़के गौतम गंभीर