अपने डेब्यू मैच में ही फ्लॉप रहे यह पांच भारतीय दिग्गज खिलाड़ी, बाद में महान खिलाड़ियों की लिस्ट में हुए शुमार
अपने डेब्यू मैच में ही फ्लॉप रहे यह पांच भारतीय दिग्गज खिलाड़ी, बाद में महान खिलाड़ियों की लिस्ट में हुए शुमार

दुनिया की सबसे मजबूत और कामयाब टीमों में से भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) एक है। आज हर देश अपनी पूरी स्ट्रैंथ के साथ भारत के खिलाफ उतरता है। भारत प्रत्येक ICC प्रतियोगिता के पहले उसका प्रबल दावेदार होता है, जहां किसी समय विश्व क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका जैसी टीमों का दबदबा बना हुआ था, आज भारत वह जगह ले चुका है।

भारत को भारत में हराना तो नामुमकिन है ही, लेकिन अब विदेशों में भी भारतीय टीम द्वारा अच्छा प्रदर्शन किया जा रहा है। अब तक जाने कितने ही खिलाड़ी भारत के लिए डेब्यू कर चुके हैं, उनमें से कुछ के द्वारा तो डेब्यू मैच में अपनी छाप छोड़ी गई है, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के हाथ में सिर्फ निराशा ही लगी।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो अपने ही डेब्यू में कामयाब नहीं हो सके। आइए जानते हैं ऐसे पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जो अपने डेब्यू मैच में ही फ्लॉप रहे।

महेंद्र सिंह धोनी

T20 World Cup 2022 से पहले भारतीय टीम को लगा झटका, विराट कोहली होंगे बाहर, वजह आई सामने!

भारतीय क्रिकेट को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी द्वारा अपने करियर की शुरुआत 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव में की गई थी। इस एकदिवसीय मुकाबले के दौरान महेंद्र सिंह धोनी बिना एक भी रन बनाए आउट हो गए थे। कोई भी खिलाड़ी अपने लिए ऐसा डिब्बा नहीं चाहेगा।

महेंद्र सिंह धोनी द्वारा उस मैच को अपने मन में बिठाने के बजाय आगे मिलने वाले मौकों पर ध्यान दिया गया और आगे चलकर सालों तक भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी अपना जलवा दिखाने में कामयाब रहे।

विराट कोहली

आज भले ही दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान 70 शतक लगाने वाले और एक दशक तक विश्व क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज राज करते आए हों। मगर शायद ही यह कोई जानता होगा कि विराट का डेब्यू बहुत ही साधारण था।

विराट कोहली द्वारा 2008 में दांबुला में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में अपना डेब्यू किया गया था। जहां उनके द्वारा गौतम गंभीर से साथ ओपन किया गया। इस मैच के दौरान विराट कोहली द्वारा 22 गेंदों में 12 रन बनाकर नुवान कुलसेकरा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए थे। इस दौरान उनका डेब्यू कुछ खास नहीं रहा था।

सौरव गांगुली

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक ऑफसाइड के भगवान कहे जाने वाले सौरव गांगुली भी उन्हीं बदकिस्मत खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दौरान आगाज एक बुरे सपने जैसे हुआ था। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज द्वारा 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गाबा में एक दिवसीय मैच में अपना डेब्यू किया गया था।

सौरव गांगुली अपने डेब्यू मैच के दौरान मात्र 3 रन बनाकर आउट हो गए थे। अपने अगले अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए सौरव गांगुली को 4 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा था।

शिखर धवन

भारतीय टीम के गब्बर कहे जाने वाले सबसे कामयाब ओपनर्स में से एक शिखर धवन भारतीय वनडे टीम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। बाएं हाथ के इस विस्फोटक ओपनर द्वारा अपने करियर की शुरुआत 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में की गई थी।

एकदिवसीय मैच के दौरान शिखर पारी की दूसरी ही गेंद पर क्लिंट मैकाय को अपना विकेट दे बैठे और खुद डक पर आउट हो गए। हालांकि इसके बाद शिखर द्वारा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में अपना धमाकेदार टेस्ट डेब्यू किया गया था, साथ ही 187 रनों की शानदार पारी भी खेली गई थी।

ALSO READ- बिजी शेड्यूल के चलते जल्द ही क्रिकेट के एक फ़ॉर्मेट से संन्यास ले सकते हैं ये 3 खिलाड़ी

उमरान मलिक

उमरान मलिक

भारतीय टीम में तेज गेंदबाजी का भविष्य कहे जाने वाले उमरान मलिक पिछले कुछ महीनों में चर्चा का विषय बने हुए हैं। आईपीएल में उनकी रफ्तार वाली गेंदे विरोधी बल्लेबाजों को परेशानी में डालने का काम करती हैं, इन्हीं कारणों के चलते उनकी भारतीय टीम में एंट्री हो सकी है।

उमरान मलिक द्वारा पिछले महीने आयरलैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। बारिश से प्रभावित टी-20 मुकाबले में उमरान मलिक को 12वां ओवर दिया गया था, जिसमें उमरान मलिक को 14 रन खर्च करते हुए महज 1 ओवर की गेंदबाजी मिल सकी।

उमरान मलिक द्वारा अभी तक खेले गए 3 टी-20 मैचों में मात्र 2 विकेट लिए जा सके हैं। इंग्लैंड दौरे के बाद उमरान मलिक को टीम से ड्रॉप भी कर दिया गया है।

ALSO READ-महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेजबानी के लिए भारत ने ठोका दावा, BCCI ने चली ये बड़ी चाल