Cricket Based Movies: क्रिकेट पर बनी ये बॉलीवुड फिल्में, जिन्हें हर क्रिकेट प्रेमी एक बार ज़रूर देखना चाहिए
Cricket Based Movies:क्रिकेट पर बनी ये बॉलीवुड फिल्में, जिन्हें हर क्रिकेट प्रेमी एक बार ज़रूर देखना चाहिए

हिंदी सिनेमा जगत में वैसे तो हर तरीके की फिल्में बनती हैं। कभी कोई फिल्म फिक्शनल होती है तो कोई नॉनफिक्शनल होती है। कभी कोई फिल्म किसी बायोग्राफी पर बनी होती है तो कभी देश भक्ति पर। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फिल्मों के बारे में बताएंगे जो खेल पर बनी है। क्रिकेट पर बनी इन फिल्मों के बारे में हम आपको बताएंगे जिसमें से कुछ फिल्में हिट साबित हुई तो कुछ फ्लॉप साबित हुईं।

जर्सी(jersey)

शाहिद कपूर ने बहुत ही हिट फिल्में की है लेकिन शाहिद की फिल्म जर्सी पूरी तरह फ्लॉप हो गई। इस फिल्म में शाहिद 36 साल के एक असफल क्रिकेटर की भूमिका निभा रहे थे। जो अपने बेटे की इच्छा को पूरी करने के लिए क्रिकेट में फिर से वापसी  करता हैं। वह एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर होता है ।फिल्म की कहानी अच्छी है लेकिन यह फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हो गई।

कौन प्रवीण तांबे (Kaun Pravin Tambe)

बता दें कि यह फिल्म क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक प्रेरणादायक कहानी है। इस फिल्म में 41 साल की उम्र में क्रिकेट लीग से प्रवीण ने अपने करियर शुरू की। इस फिल्म में प्रवीण तांबे का रोल श्रेयस तलपडे ने प्ले किया है। 48 साल की उम्र में अपने क्रिकेट की शुरुआत करते हैं। यह फिल्म 24 दिसंबर 2021 को रिलीज हुई थी जोकि इंडियन क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी ऐतिहासिक जीत पर बनी थी। भारत में साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज जैसी मजबूत टीम को हराया था। और वर्ल्ड कप अपने नाम किया था।

फिल्म 83(83)

बता दें कि फिल्म 83 भारतीय टीम की शौर्य गाथा पर बेस्ड है। 30 साल पुरानी वर्ल्ड कप आर्मी भारतियों के दिल में है । इस फिल्म में रणवीर सिंह ने दमदार रोल प्ले किया।

सचिन: ए बिलियन ड्रीम(Sachin: A Billion Dream)

सचिन सचिन तेंदुलकर की लाइफ पर बनी फिल्म सचिन: ए बिलियन ड्रीम डॉक्यूमेंट्री है। इसमें सचिन ने कैसे जीरो से शुरू किया और कैसे वो हीरो बने यह सब कुछ दिखाया गया है। आज सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। और यह तमाम युवाओं के लिए प्रेरणा है।

एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी(MS Dhoni The Untold Story)

यह फिल्म पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक फिल्म थी। इस फिल्म को दिवगंत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का रोल प्ले किया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट साबित हुई और उसने 200 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई की थी।

अजहर(Azhar)

बता दें कि फिल्म अजहर में इमरान हाशमी ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की रोल प्ले किया था। असल में क्रिकेटर अजहरुद्दीन की जिंदगी के उतार-चढ़ाव को पेश किया गया है। वहीं इस फिल्म में क्रिकेटर की फिक्सिंग की कहानी भी दिखाई गई है।

ये भी पढ़ें-IND vs ENG: सूर्या की तूफानी शतक के बाद आज के मैच में बने कुल 11 बड़े रिकार्ड्स, सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास