Cheteshwar Pujara score a ton in ranji trophy 2024

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भारत (Team India) को नये दिवार की तलाश थी, जो तलाश भारत (Indian Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के रूप में पूरी हुई. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इस जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाया भी, जिन्होंने लंबे समय तक भारत की दिवार का काम किया.

हालांकि साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के खिलाफ जब चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को भारतीय टीम (Team India) से नजरअंदाज किया गया, तो आलोचकों ने कहना शुरू कर दिया कि भारत की दिवार गिर गई है अब चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) का करियर अब खत्म हुआ.

चेतेश्वर पुजारा ने उस समय आलोचकों को जवाब तो नहीं दिया, लेकिन अब रणजी ट्रॉफी 2024 (Ranji Trophy 2024) के पहले ही मैच में चेतेश्वर पुजारा ने शतक जड़कर बल्ले से आलोचकों को जवाब दे दिया है.

झारखंड के खिलाफ जमकर गरजा Cheteshwar Pujara का बल्ला

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से नजरअंदाज किए जाने के बाद चेतेश्वर पुजारा को जैसे ही रणजी ट्रॉफी 2024 के पहले मैच में खेलने का मौका मिला, तो भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज ने झारखंड के गेंदबाजों की खूब क्लास लगाई. झारखंड के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी की और बेहद शानदार शॉट खेल दर्शकों का खूब मनोरंजन किया.

चेतेश्वर पुजारा, सौराष्ट के लिए नंबर 4 पर झारखंड के लिए बल्लेबाजी करने उतरे. चेतेश्वर पुजारा ने मैदान पर उतरते ही अपनी टीम के लिए मोर्चा संभाला और झारखंड के गेंदबाजों के खिलाफ एक से बढ़कर एक खूबसूरत शॉट्स लगाए.

चेतेश्वर पुजारा ने चौथे विकेट के लिए आर्पित बासवदा के साथ मिलकर 146 रन जोड़े. चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 162 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया.

भारत के लिए शानदार रहा है Cheteshwar Pujara का करियर

चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए पिछले 14 सालों में 103 मैच खेले हैं. इस दौरान 176 पारियों में उनके बल्ले से 43.6 की औसत से 7195 रन निकले हैं. चेतेश्वर पुजारा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206 रनों का रहा है.

चेतेश्वर पुजारा के नाम 19 शतक और 35 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं. चेतेश्वर पुजारा को बड़े शॉट खेलते बहुत ही कम बार देखा गया है, चेतेश्वर पुजारा ने अपने करियर में भारत के लिए सिर्फ 16 छक्के लगाए हैं, जबकि इस दौरान वो अब तक कुल 863 चौके लगा चुके हैं.

चेतेश्वर पुजारा का भारत की जीत में कई बार अहम योगदान रहा है. चेतेश्वर पुजारा ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के गाबा में ऐतिहासिक जीत दिलाई थी, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम और ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को मिर्ची लगी थी.

ALSO READ: इंग्लैंड के खिलाफ Team India की हुई घोषणा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल समेत इन 16 खिलाड़ियों को मिला मौका, 28 साल का ये खिलाड़ी बना कप्तान