TRAFFIC CHALAN

लोग सरकार के बनाए नियमों को खूब तोड़ते हैं उसकी खूब अवहेलना करते हैं। ऐसे ही बात करें यातायात नियमों की तो लोग यातायात के नियमों को तोड़ने में कतई पीछे नहीं हटते हैं। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनको यातायात नियमों तैयार नहीं हो के बारे में पता ही नहीं होता है। लेकिन कई लोग जानबूझकर यातायात नियमों का तोड़ते हैं कई बार लोग यातायात नियमों के बारे में जानते हैं और वह चालान के शिकार हो जाते हैं। बहुत ऐसे लोग भी हैं जो इंटरनेट पर गलत जानकारियां शेयर करते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ गलत जानकारी

बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर एक जानकारी वायरल हो रही है, जिसमें यह बात कहा गया है कि अगर आप भी हॉफ टीशर्ट पहन कर गाड़ी चलाएंगे तो चालान कटेगा। जबकि बिल्कुल भी ऐसा नहीं है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ऐसा कुछ भी नहीं है।

2019 में उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि आधी शर्ट पहन कर गाड़ी चलाने वालों का कोई चालान नहीं कटेगा। परिवहन विभाग की तरफ से ट्वीट किया गया कि नया मोटर वाहन एक्ट भी लागू है। जिसमें आधी शर्ट पहन कर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है। गर्मियों के मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में लोग आधी शर्ट या टीशर्ट पहनना पसंद करते हैं और वही पहन कर बाहर भी निकलते हैं और बाइक भी चलाते हैं लेकिन इस तरह की भ्रामक जानकारी से लोग परेशान हो गए।

हालांकि परिवहन विभाग से साफ किया गया है कि ऐसा कोई भी नियम नहीं है। आधी बांह का कपड़ा पहनकर कोई चालान नहीं कटेगा ।वहीं यातायात नियम यह जरूर है कि आपको बिना सीट बेल्ट लगा चालान कटता है अगर आप तेज स्पीड में गाड़ी चलाते हैं तो वह भी आपके लिए खतरनाक हो सकता और चालन कट सकता है।

ALSO READ: UP की भाजपा सरकार ने खोला दिल, किसानो के खाते में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भेजे 462.80 करोड़ रूपये

Published on March 26, 2023 5:31 pm