TEAM INDIA WORLD CUP 2023 BCCI

टीम इंडिया की अगुवाई में वनडे विश्व कप 2023 के लीग मैच खेले जा रहे हैं। इस बीच भारत के लिए एक बुरी खबर आई है। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है। उन्होंने 77 साल की उम्र में सोमवार को आखिरी सांस ली।

वह काफी लंबे समय से बीमार थे। पूर्व कप्तान के परिवार में पत्नी अंजू, बेटा अंगद और बेटी नेहा है। उनके बेटे अंगद बेदी एक्टर हैं और बहू नेहा धूपिया फिल्म अभिनेत्री हैं।

22 टेस्ट मैचों में किया भारत का नेतृत्व

बता दें कि बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था। वह बाएं हाथ के स्पिनर थे। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 1966-1979 तक टेस्ट क्रिकेट खेला। 22 टेस्ट मैचों में दिग्गज ने भारतीय टीम की अगुवाई की।

गुज़रे वक्त की महान स्पिन चौकड़ी का बेदी महत्वपूर्ण अंग थे। उनके अलावा इसमें भागवत चद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन शामिल थे।

बेदी का क्रिकेट करियर

खेल के महानतम बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक, बिशन सिंह बेदी ने 1967 से 1979 तक 67 टेस्ट और 10 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। अपनी सेवानिवृत्ति के समय वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने 28.71 के औसत से 266 विकेट चटकाए।

क्रिकेट की दुनिया में शोक

पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर ने क्रिकेट जगत में सभी को चौंका कर रख दिया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने दुख जताया।

वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, गृहमंत्री अमित शाह ने भी दिग्गज के निधन पर शोक जताया और परिवार के साथ सहानुभूति जताई।

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के बाद आई बुरी खबर, कप्तान रोहित शर्मा हुए चोटिल, जानिए क्या इंग्लैंड के खिलाफ होंगे टीम का हिस्सा?