3 बड़े खिलाड़ी जो मैच खेलते कम हैं और चोटिल होते रहते हैं ज्यादा
3 बड़े खिलाड़ी जो मैच खेलते कम हैं और चोटिल होते रहते हैं ज्यादा

टी20 क्रिकेट आज के समय का सबसे अधिक खेला जाने वाला खेल है, जिसमें पहले की अपेक्षा खिलाड़ियों का कार्यभार अधिक बढ़ गया है। जिसके चलते उन्हें फिटनेस संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार चोट लगने से कई खिलाड़ी अपना मैच खेलने से चूक जाते हैं, अभी हाल ही में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को इस दौर से गुजारना पड़ा है।

आज हम आपको ऐसे ही तीन इंटरनेशनल खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो हाल ही में अपने कई मैच चोट लगने के कारण खेलने से चूक गए थे।

जोफ्रा आर्चर

2019 वर्ल्ड कप के बाद से लगातार ऐसा नजर आ रहा है कि इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक जोफ्रा आर्चर लगातार सभी प्रारूपों के दौरान मैच खेलने से चूक गए हैं। 2019 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने अपनी टीम को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

मार्च 2021 में जोफ्रा द्वारा आखिरी बार इंटरनेशनल मैच खेला गया था। तब से लेकर अब तक उन्हें कई सर्जरी से गुजरना पड़ा है। इस तेज गेंदबाज को कोहनी के अतिरिक्त अपनी पीठ की भी समस्या होने लगी है। इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उनके द्वारा 42 मैच खेले गए हैं साथ ही 86 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने में भी वह कामयाब रहे हैं।

केएल राहुल

स्टार भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल भी ऐसे इंटरनेशनल खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें हाल ही में चोट के चलते कई मैंचो को खेलने से चूकना पड़ा। भारत के साथ अपने करियर की शुरुआत के बाद हैमस्ट्रिंग और कंधे में चोट लग जाने के कारण राहुल कई मैच खेलने में नाकाम रहे। हालांकि जोरदार वापसी करते हुए वह लंबे समय तक टीम में शामिल रहे।

इसके बाद उनके करियर में चोट लगने से फिर से बाधा उत्पन्न होने लगी। और वह कमर की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 इंटरनेशनल सीरीज से बाहर हो गए। सर्जरी के बाद जैसे ही वह टीम में वापसी करने वाले थे, वह संक्रमण का शिकार हो गए। राहुल चोट या आराम के चलते 2022 में 5 से अधिक टूर्नामेंटों में नहीं खेल सके हैं।

30 वर्षीय राहुल को अपनी फिटनेस पर अधिक काम करना है। अगर राहुल के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 141 मैच खेले गए और वह 6,012 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उनका बल्ला 14 शतक और 39 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहा है।

ALSO READ: इन 3 बल्लेबाजों के नाम है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड

मिचेल मार्श

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श अपने पूरे करियर के दौरान टखने की समस्या से परेशान रहे। जिसके चलते वह आस्ट्रेलिया के लिए कई मैच नहीं खेल सके। अभी वह अच्छा खेलते हुए अधिकतर छोटे प्रारूपों पर ध्यान दे रहे हैं। इसके साथ साथ पहले की अपेक्षा गेंदबाजी भी कम कर रहे हैं, जिसके चलते इस ऑलराउंडर को अपनी स्किल्स पर फोकस करने का अधिक मौका मिल गया है।

पिछले कुछ समय से अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे मार्श द्वारा आस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई गई थी। वहीं आईपीएल 2022 के दौरान भी वह दिल्ली के लिए अच्छी लय में नजर आ रहे थे। अगर मार्श के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए, तो उनके द्वारा 107 मैच खेले गए, इस दौरान वह 3,888 रन बनाने में कामयाब रहे और उनके बल्ले से 3 शतक और 21 अर्धशतक भी निकल सके। वहीं गेंदबाजी करते हुए उनके द्वारा 109 बल्लेबाजों को आउट भी किया गया।

Read Also:-वनडे में बिना एक भी छक्का लगाए 300 से अधिक का स्कोर बनाने वाली टॉप 4 टीमें, हैरान करने वाले हैं सभी नाम, देखें लिस्ट

Published on August 5, 2022 8:34 pm