भारतीय क्रिकेट टीम

दुबई में भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2021 से बाहर हो गई है। इस बार इतनी मजबूत टीम होने के बावजूद टीम इंडिया सेमीफाइनल भी अपना सफर तय नहीं कर पाई है। विश्व कप शुरू होने से पहले भारतीय टीम को इस प्रतियोगिता का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। लेकिन ऐसा नही हुआ जिसकी वजह कोई एक खिलाड़ी नही बल्कि पूरी टीम है। टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली का बतौर कप्तान ये अंतिम टूर्नामेंट था। जिसमे वो टीम को सेमीफाइनल तक भी नहीं ले जा सके। टीम गेम में की हार का जिम्मेदार टीम का प्रत्येक खिलाड़ी होता है। लेकिन भारतीय इस गेंदबाज को इस प्रतियोगिता का सबसे बड़ा वजह माना जा रहा है।

भुवनेश्वर ने नही की अच्छी शुरुआत।

IMG 20211109 030628 - 2

भारतीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में गेंदबाजी की पारी की शुरुआत में बुमराह और भुवनेश्वर की जोड़ी टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाने के लिए जानी जाती है। लेकिन विश्वकप के शुरुआती मैच में ऐसा नही हुआ। पूरा देश इन दोनो खिलाड़ियों के हाथो का कमाल देखना चाह रहा था लेकिन बदले में दोनो गेंदबाजों से कोई भी एक भी विकेट नही ले पाया। जिसके चलते भारतीय टीम अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान के हाथो 10 विकेट से हार गई। हालांकि पहले मैच के बाद बुमराह की गेंदबाजी में बहरीन फॉर्म में वापसी की लेकिन भुवी के खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें टीम से ड्रॉप करना पड़ा था।

भुवी बने टीम की कमजोरी

IMG 20211109 030655 - 4

भारतीय टीम के लिए शुरुआती और अंतिम ओवर्स के लिए ये दोनो गेंदबाज भारतीय टीम की ताकत बन गए थे। लेकिन भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन दिनपर दिन खराब होता जा रहा है। उन्हें टेस्ट मैचों के साथ ही साथ अब वन डे इंटरनेशनल और टी20 फॉर्मेट से भी ड्रॉप किया जा रहा है। भुवनेश्वर कुमार को प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है। एक समय में टीम की ताकत बनकर उभरे भुवनेश्वर विश्वकप में टीम के किए कमजोरी बन गए।

ALSO READ: टीम इंडिया की कमान रोहित को मिलते ही इन 3 खिलाड़ियों की करेंगे छुट्टी, कोहली के है बेहद करीबी

अगली सीरीज से हो सकते है बाहर।

IMG 20211109 030643 - 6

भारत अगली सीरीज न्यूजीलैंड के साथ घरेलू सीरीज खेलने वाला है। इस सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम देकर युवा चेहरों को खिलाड़ी की बात की गई है। जसप्रीत बुमराह की इस सीरीज में आराम दिया जायेगा, ये बात लगभग तय है। लेकिन साथ ही साथ भुवनेश्वर कुमार को टीम से बाहर किया जा सकता है। उन्हें अब वन डे इंटरनेशनल और टी20 दोनो फॉर्मेट में ड्रॉप किया जाता है। जिसके चलते ये कहा जा सकता है कि आने वाली न्यूजीलैंड की सीरीज में भुवनेश्वर कुमार को ड्रॉप किया जा सकता है।

ALSO READ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम हुई घोषित, इन खिलाड़ियों को मिली जगह, जानिए कौन है कप्तान और उपकप्तान