न्यूज़ीलैंड के होते हुए भी अपने देश से नहीं खेल पाए बेन स्टोक्स, जानिए क्या थी रुकावट, रॉस टेलर ने किया खुलासा
न्यूज़ीलैंड के होते हुए भी अपने देश से नहीं खेल पाए बेन स्टोक्स, जानिए क्या थी रुकावट, रॉस टेलर ने किया खुलासा

इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स(BEN STOKES) ने हालही में वनडे क्रिकेट को अलविदा कहे दिया है. क्या आप जानते हैं कि बेन स्टोक्स(BEN STOKES) इंग्लैंड नहीं बल्कि न्यूज़ीलैंड के थे. इसके बावाजूद भी उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट खेला. बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक अच्छी पारी खेलकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी.

न्यूज़ीलैंड के बेन स्टोक्स(BEN STOKES) अपने देश से खेलना चहाते थे, लेकिन न्यूज़ीलैंड के क्रिकेट बोर्ड ने बेन स्टोक्स के आगे पहले ही कुछ शर्तें रख दी थी, जिसाक खुलासा रॉस टेलर(ROSS TAYLOR) ने अपनी किताब ‘रॉस टेलर ब्लैक एंड व्हाइट’ में किया है.

टेलर ने न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड से लगाई थी गुहार

Ross Taylor

बता दें, साल 2010 में रॉस टेलर(ROSS TAYLOR) जब डरहम की तरफ से काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे, तब उन्होंने बेन स्टोक्स(BEN STOKES) के लिए आवाज़ उठाते हुए न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के सीईओ से बात की थी. टेलर ने अपनी किताब में लिखा,

“वह(बेन स्टोक्स) 18 या 19 वर्ष के थे और बहुत न्यूजीलैंडर ही थे. मैंने उससे पूछा कि क्या वह न्यूजीलैंड में आकर खेलना चाहते हैं. वह उत्सुक थे, इसलिए मैंने न्यूजीलैंड क्रिकेट के सीईओ जस्टिन वॉन को यह कहते हुए एक संदेश भेजा कि यह लड़का स्टोक्स वास्तव में एक अच्छा युवा क्रिकेटर है और न्यूजीलैंड के लिए खेलने में दिलचस्पी रखता है.”

जस्टिन वॉन ने दिया था करारा जवाब

Ross Taylor

टेलर अपनी किताब में आगे लिखते हैं,

“वॉन ने उसी तर्ज पर जवाब दिया कि वह घरेलू क्रिकेट खेलना शुरू कर सकते हैं और हम देखेंगे कि यह कहां जाता है. मैं यह कहते हुए वापस गया कि हमें उससे अधिक की पेशकश करनी होगी, क्योंकि अगर सीढ़ी के निचले पायदान पर शुरू करने का मतलब है तो उसे कोई दिलचस्पी नहीं होगी. जाहिर है यह कुछ भी नहीं आया.”

टेलर की किताब आगे बताती है,

“बेन स्टोक्स न्यूजीलैंड के लिए खेलने के बारे में ईमानदार थे, लेकिन NZC को तेजी से और निर्णायक रूप से कार्य करना था और उसे कुछ ठोस आश्वासन देना था, जो वॉन स्पष्ट रूप से करने के लिए तैयार नहीं थे.”

ALSO READ: IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर ये 3 खिलाड़ी बनायेंगे केएल राहुल को चैम्पियन, हल्के में लेने की गलती न करे जिम्बाब्वे

स्टोक्स कैसे पहुंचे इंग्लैंड

Ben Stokes

बता दें, बेन स्टोक्स जब महज़ 12 साल के थे, तब ही वो अपने पिता के साथ इंग्लैंड आ गए थे और उन्होंने डरहम के घरेलू क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था. वहीं से उनका इंग्लैंड तक का सफर तय हुआ. स्टोक्स के पिता एक प्रोफेशनल कोच थे.

ALSO READ: 4 4 4 4 4 4 4 और 6 6… चेतेश्वर पुजारा ने वनडे में लगातार लगाया दूसरा शतक, बच गया सबसे तेज शतक का विश्व रिकॉर्ड

Published on August 15, 2022 7:24 pm