England-team

Ben Stokes England Test Captain : इंग्लैंड क्रिकेट टीम ( England Cricket Team) को इस गुरुवार बोर्ड की तरफ से एक नया कप्तान मिल गया। टेस्ट टीम से बल्लेबाज जो रूट ( Joe Root) के इस्तीफे के बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड में ऑल राउंडर खिलाड़ी बैन स्टोक्स ( Ben Stokes) को टेस्ट टीम का कप्तान बना दिया। इंग्लैंड टेस्ट टीम के उप कप्तान पद पर बैन स्टोक्स पहले ही थे। जिसके बाद उनके ही कप्तान बनाए जाने की उम्मीद लगाई जा रही थी।

गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बैन स्टोक्स ( Ben Stokes) को टेस्ट क्रिकेट में कैप्टन बना दिया। कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद खिलाड़ी में इस पद और पूर्व कैप्टन को लेकर अपने मन की बार साझा की। जानिए क्या कहा इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के नए कप्तान बैन स्टोक्स ने…

टेस्ट कप्तान बनाए जाने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के पूर्व कप्तान जो रूट के इस्तीफे के बाद से ही ये चर्चा थी कि ऑल राउंडर खिलाड़ी बैन स्टोक्स को जोकि टेस्ट क्रिकेट में अप कप्तान हैं। उन्हें कप्तानी दी जायेगी। गुरुवार को जब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात का ऐलान किया। उसके बाद बेन स्टोक्स ने इस जिम्मेदारी के मिलने के बाद खुद को सम्मानित बताया। उन्होंने कहा कि ये एक विशेषाधिकार है। जिसको पाकर वो सम्मानित महसूस कर रहें हैं। साथ ही खिलाड़ी ने पूर्व कप्तान जो रूट के नेतृत्व की भी काफी बढ़ाई की। खिलाड़ी ने आगे के सफर में जो रूट साथ होंगे, इस बात का भी सराहना की।

बेन स्टोक्स ( Ben Stokes) ने कहा कि,

” मैं इंग्लैंड टीम का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं इस साल गर्मी की शुरुआत से ही इस विषय के लिए उत्साहित हूं। वास्तव में ये एक विशेषाधिकार है। मैं को रूट द्वारा जो कुछ भी इंग्लैंड क्रिकेट के लिए किया गया है और विश्व भर के लिए एक विशेष राजदूत होने के नाते जो किया है। उसका धन्यवाद करता हूं। वो ड्रेसिंग रूम में एक लीडर के तरह मेरे विकास का एक बड़ा हिस्सा बने रहेंगे। वो इस भूमिका में मेरे लिए एक महत्वपूर्ण सहयोगी बने रहेंगे “।

ALSO READ:IPL 2022: Suresh Raina की बड़ी भविष्यवाणी, इस साल आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचेंगी ये 4 टीम, चौकाने वाला है पहला नाम

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के साथ हार के बाद रूट ने छोड़ी थी कप्तानी

जो रूट

इंग्लैंड टीम की ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ करारी हार के बाद जो रूट ने टेस्ट टीम के लिए कप्तानी छोडकर इस्तीफा दे दिया था। जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। इंग्लैंड टीम ने इस दौरान 13 में से मात्र एक ही मैच जीतने में कामयाब रही है। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल में भी इंग्लैंड सबसे नीचे 10वें पायदान पर है।

बेन स्टोक्स ( Ben Stokes) ने 2013 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। जिसके बाद उन्होंने 79 मैच में 5061 रन बनाने के साथ 174 विकेट भी हासिल किए है। साल 2017 में खिलाड़ी को टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था। जो रूट की गैरमौजूदगी में उन्होंने कई बार टीम के लिए कप्तानी भी की है और अब उन्हें नियमित तौर पर टीम का कप्तान बना दिया गया है।

ALSO READ:IPL 2022 Purple Cap Update: पर्पल कैप की रेस में दूसरे नंबर पर पहुंचे उमरान मलिक, भारतीयों का दबदबा कायम, विदेशी छूटे पीछे