ना धोनी, ना ही पंत! बेन स्टोक्स ने इस खिलाड़ी को बताया दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर
ना धोनी, ना ही पंत! बेन स्टोक्स ने इस खिलाड़ी को बताया दुनिया का बेस्ट विकेटकीपर

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स (LORDS TEST) में खेले गए पहले टेस्ट मैच (ENG vs NZ) में इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीत दर्ज की जिसके बाद इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टीम के विकेटकीपर बेन फोक्स (Ben Foakes) की जमकर प्रशंसा की। 

स्टोक्स ने बेन फोक्स (Ben Foakes) को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर भी बताया है। फोक्स (Ben Foakes) ने अपनी विकेटकीपिंग से लगातार प्रभावित किया है और हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन किया था।

बेन फोक्स के अमूल्य योगदान

Ben Foakes

विकेटकीपिंग के अलावा फोक्स (Ben Foakes) ने जो रुट (JOE ROOT) के मिलकर अहम साझेदारी बनाई और इंग्लैंड की पांच विकेट से जीत में अहम रोल अदा किया। उन्होंने इंग्लैंड की दूसरी पारी में नाबाद 32 रन बनाये थे। बेन स्टोक्स (BEN STOKES) ने पहले मैच के बाद कहा, 

“हम इस समय विश्व स्तरीय खिलाड़ियों का चयन करने की स्थिति में नहीं हैं क्योंकि बेन फॉक्स दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर है। यह सिर्फ मेरी अपनी राय नहीं है, यह बहुत से लोगों की राय है। 7 पर बल्लेबाजी करना और वह सरे के लिए निभाई गई भूमिका से अलग है क्योंकि वह वहां ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते हैं। स्टंप्स के पीछे बेन फॉक्स जैसे विकेटकीपर का होना मुझे बहुत आत्मविश्वास देता है और यह गेंदबाजों को बहुत आत्मविश्वास देते हैं।”

ALSO READ: IND vs SA: साउथ अफ्रीका-भारत सीरीज में टूटेंगे ये 3 बड़े रिकॉर्ड, ऋषभ पंत के पास इतिहास रचने का मौका

 स्टोक्स ने जताया बेन फोक्स पर भरोसा

BEN STOKES AND Ben Foakes

न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के लिए फोक्स की जगह वेस्टइंडीज के खिलाफ खराब दौरे के बाद संदेह में थी। उन्होंने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में केवल 96 रन बनाये थे। ऐसे में चर्चा थी कि जोस बटलर या फिर जॉनी बेयरस्टो को बतौर विकेटकीपर शामिल किया जाए। 

हालांकि स्टोक्स ने फोक्स पर ही भरोसा जताया और उन्होंने कप्तान के भरोसे को सही भी साबित किया। बेन स्टोक्स ने आगे कहा,

“वह जितना अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे, उतना ही बेहतर होते जाएंगे। जैसा कि मैंने कहा, वह दुनिया का सबसे अच्छा कीपर है और उन्हें स्टंप के पीछे देखना बहुत अच्छा लगता है।”

ALSO READ: ‘मैं आज जो हूं उन्ही की वजह से हूं, उन्होंने बिना बैटिंग देखें मात्र 3 मैच में बाद ही बोला- तुम वर्ल्डकप खेल रहे हो’- हार्दिक पांड्या