भारतीय टीम को अपनाने होंगे ये तीन बदलाव नहीं तो T20 विश्व कप में भी बाहर होकर होना पड़ेगा शर्मिंदा
भारतीय टीम को अपनाने होंगे ये तीन बदलाव नहीं तो T20 विश्व कप में भी बाहर होकर होना पड़ेगा शर्मिंदा

Asia Cup 2022 : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम (Team India) का प्रदर्शन एशिया कप (Asia Cup 2022) में काफी निराशाजनक रहा। अभी तक भारतीय टीम मात्र ग्रुप स्टेज पर दो मैच खेल सकी है। जीते हुए दो मैच जोकि पाकिस्तान टीम और हांग कांग के साथ हुआ, लेकिन इसमें भारतीय टीम का पक्ष कमजोर नजर आया था, लेकिन जैसे तैसे ग्रुप स्टेज के दोनो मैच जीत लिए थे।

सुपर 4 में भारतीय टीम की कमजोरी का फायदा उठाते हुए पाक टीम और श्रीलंका ने भारतीय टीम (Team India) को हराया। अब टीम इंडिया का मुख्य उद्देश्य टी20 विश्व कप जीतना है, लेकिन इसके लिए भारतीय क्रिकेट टीम को तीन बड़े बदलाव करने होंगे नहीं तो अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप से भी टीम को हाथ धोना पड़ सकता है।

1- केएल राहुल फिट नहीं बैठ रहे विकल्प की जरूरत

भारतीय टीम को अगर टी20 विश्वकप 2022 जीतना है, तो केएल राहुल के टीम में होने पर निर्णय करना होगा। केएल राहुल की फॉर्म में वापसी हों या फिर खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जाए। इसकी कोई विकल्प नहीं है, जिस तरह से केएल राहुल बल्लेबाजी कर रहे है ये टी20 विश्वकप 2022 में महंगा पड़ सकता है।

अगर चयनकर्ता और कप्तान के बिना प्रदर्शन के बाद भी केएल राहुल पसंदीदा बने रहे तो टीम इंडिया के लिए टी20 विश्वकप 2022 में मुश्किल हो सकती है।

स्टार खिलाड़ी केएल राहुल के स्थान पर टीम को मैन इन फॉर्म संजू सैमसन या ईशान किशन की मौका देने के विषय में सोचने की जरूरत है, ये खिलाड़ी टी20 विश्वकप 2022 को जीतने के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं।

2- ऋषभ पंत को बाहर करके दिनेश कार्तिक की जगह करें पक्की

भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को अनगिनत मौके दिए गए हैं, लेकिन अब हुनरमंद खिलाड़ी को कुछ समय के लिए टीम से बाहर का रास्ता दिखाना होगा या फिर उन्हें बैकअप विकेटकीपर के तौर पर रखा जा सकता है। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को जगह पक्की करके खिलाड़ी को आत्मविश्वास देना चाहिए।

दिनेश कार्तिक ने लगातार तीन साल अपने खेल और फिटनेस पर काम किया है। जोकि पाक टीम के खिलाफ उनके विकेट के पीछे तीन विकेट देखा भी गया हैं। टीम इंडिया के पास दिनेश कार्तिक के तौर कर मैच विनर खिलाड़ी मौजूद है। वहीं ऋषभ पंत बल्ले के साथ ही अब विकेटकीपर के तौर पर भी प्रभावहीन नजर आ रहे हैं।

ALSO READ: IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप की तैयारी के लिए उतरेगी टीम इंडिया, रोहित शर्मा इन 11 खिलाड़ियों को देंगे मौका

3 – भुवनेश्वर कुमार पर लेना होगा निर्णय

भारतीय क्रिकेट टीम में स्टार खिलाड़ियों को युवा और मैन इन फॉर्म खिलाड़ियों से वरीयता देना महंगा पड़ सकता है। ये एशिया कप 2022 में देखा जा चुका है। भुवनेश्वर कुमार ने शुरुआती टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अब उन्हें अंतिम ओवर्स में दबाव में गेंदबाजी रास नहीं आ रही है।

चयनकर्ता को भुवनेश्वर कुमार पर निर्णय लेना होगा। बुमराह की गैरमौजूदगाई में अर्शदीप सिंह एशिया कप में भारत की भविष्य की उम्मीद बनकर समाने आए हैं। इस तरह ही नए खिलाड़ियों को टीम में जगह देकर टीम इंडिया टी20 विश्वकप लंबे वक्त के बाद बाहर कर सकती है।

ALSO READ: IND vs SL: न रोहित, न राहुल और न ही अर्शदीप इस खिलाड़ी की वजह से भारतीय टीम एशिया कप सुपर 4 से ही हुई बाहर