महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेजबानी के लिए भारत ने ठोका दावा, BCCI ने चली ये बड़ी चाल
महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेजबानी के लिए भारत ने ठोका दावा, BCCI ने चली ये बड़ी चाल

आईसीसी महिला विश्वकप 2025 की मेजबानी भारत को मिल सकती है। इस बात की पूरी संभावना है, इसके पीछे का कारण है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) इस टूर्नामेंट के लिए बोली लगाने को तैयार है। दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई अगर नीलामी जीत लेता है, ये टूर्नामेंट भारत में आयोजित होगा। पिछली बार भारत को 2013 में करीब एक दशक पहले इस आईसीसी विश्व कप की मेजबानी मिली थी। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था। जानिए क्या है पूरा मामला…

BCCI नीलामी जीतने का प्रबल दावेदार इन चार टूर्नामेंट के लिए लगेगी बोली

BCCI

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) का सलाना सम्मेलन बर्मिंघम में होना तय है। आईसीसी और अन्य बोर्ड की इस बैठक के दौरान ही आईसीसी की चार बड़ी महिला प्रतियोगिताओं के लिए बोली भी स्वीकार की जाएगी, ऐसा समाने आया है, जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) “आईसीसी वन डे महिला विश्व कप 2025” को भारत में कराने के लिए जीत का नीलामी जीतने का प्रबल दावेदार है।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ( PTI) के अनुसार

”बैठक में चार महिला प्रतियोगिताओं के लिए बोली स्वीकार की जाएगी। इसमें 2024 और 2026 में होने वाले दो आईसीसी टी20 विश्व कप और 2025 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप भी शामिल है”।

महिला क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के बाद अलग प्रसारण का करार

सौरव गांगुली

महिला क्रिकेट के लिए भारत में पिछली बार वैश्विक प्रतियोगिता का आयोजन 2016 में हुआ था। तब आईसीसी मेंस और महिलाओं की प्रतियोगिता का आयोजन एक साथ करता था। लेकिन अब जब महिला क्रिकेट की लोकप्रियता भी काफी बढ़ रही है, तब महिला क्रिकेट के लिए अलग प्रसारण करार किया गया है।

बता दें, महिला क्रिकेट के लिए पहला 50 ओवर के विश्वकप का आयोजन मेंस क्रिकेट से पहले इंग्लैंड में हुआ था। महिला विश्व कप का आयोजन 1973 और मेंस वर्ल्ड कप का आयोजन 1975 में हुआ था। यानी महिला विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में पुरुषों के पहले विश्व कप के आयोजन से दो साल पहले हुआ था। वहीं भारत अब तक कुल तीन बार 1978, 1997 और 2013 इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता की मेजबानी कर चुका है।

Also Read : IND vs WI: सीरीज जीत चुकी टीम इंडिया अंतिम मैच में बदलेगी पूरी टीम, बेंच पर बैठे इस खिलाड़ी का डेब्यू तय, देखें प्लेइंग XI

बीसीसीआई के लिए ये होगा फायदे का सौदा

INDIA WOMAN TEAM

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक

”बीसीसीआई अगले सत्र से महिला आईपीएल शुरू करना चाहता है, मुझे लगता है कि वे तुरंत किसी अन्य प्रतिष्ठित महिला टी20 प्रतियोगिता की मेजबानी नहीं करना चाहेंगे। इसलिए 2025 विश्व कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला तार्किक नजर आता है।”

Also Read : दुनियाभर के लीजेंड क्रिकेटर का लगेगा मेला, ओमान में नहीं भारत में होगा लीजेंड्स लीग का दूसरा सीजन, इस तारीख होगी भिडंत