क्या UAE लीग में महेंद्र सिंह धोनी होंगे CSK की नई टीम का हिस्सा? बीसीसीआई ने सुनाया अपना अंतिम फैसला
क्या UAE लीग में महेंद्र सिंह धोनी होंगे CSK की नई टीम का हिस्सा? बीसीसीआई ने सुनाया अपना अंतिम फैसला

IPL फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने कुछ समय पहले साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में जोहानिसबर्ग की टीम को खरीदा है। खबरें आ रही थी कि पूर्व भारतीय कप्तान MS Dhoni साउथ अफ्रीकी टी-20 लीग में मेंटर के रूप में दिखेंगे। लेकिन अब बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि ऐसा कुछ नही होने वाला। 

बीसीसीआई ने नही दी इजाज़त

महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम अब साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग सीएसए टी20 चैलेंज में MS Dhoni को मेंटर नहीं बना सकती है, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने यह साफ कर दिया। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ये साफ कर दिया है कि किसी भी इंडियन प्लेयर को विदेशी टी20 लीग में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं है।

किसी और देश की लीग से जुड़ना केवल पूरी तरह से भारतीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके खिलाड़ियों के लिए संभव है। चाहे धोनी ने सन्यास क्यों न लिया हो पर वे अभी भी IPL खेलते हैं। बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा, 

“यह स्पष्ट है कि घरेलू खिलाड़ियों सहित कोई भी भारतीय खिलाड़ी तब तक किसी अन्य लीग में हिस्सा नहीं ले सकता जब तक वह खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास नहीं ले लेता। अगर कोई खिलाड़ी इन आगामी लीगों में भाग लेना चाहता है तो वह ऐसा तभी कर सकता है जब वह बीसीसीआई से सभी संबंध तोड़ ले।” 

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि यदि धोनी को मेंटर बनना है तो उन्हें आईपीएल से भी सन्यास लेना होगा। अधिकारी ने कहा, 

“फिर वह सीएसके के लिए आईपीएल नहीं खेल सकते। उन्हें पहले यहीं संन्यास लेना होगा।”

ALSO READ: ऐसे 3 गेंदबाज जो सबसे कम समय में ओवर खत्म करने के लिए हैं मशहूर, लिस्ट में ये भारतीय भी शामिल

2019 में दिनेश कार्तिक ने किया था नियम का उल्लंघन

ब्रेंडन मैकुलम और दिनेश कार्तिक

2019 में दिनेश कार्तिक को ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के ड्रेसिंग रूम से कैरेबियन प्रीमियर लीग का मैच देखकर अपने केंद्रीय अनुबंध का उल्लंघन किया था। इसके लिए उन्हें बिना शर्त माफी मांगनी पड़ी थी। साउथ अफ्रीका टी20 लीग में सभी टीमें आईपीएल फ्रेंचाइजियों की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक कार्तिक को ऐसा करने से पहले बीसीसीआई से इजाजत लेनी चाहिए थी। 

दिनेश कार्तिक ने अपने जवाब में लिखा कि वह केकेआर के नए कोच ब्रेंडन मैकुलम के कहने पर ड्रेसिंग रूम में गए थे और उनके कहने पर टीकेआर की जर्सी पहनकर मैच देखा। 

ALSO READ: IND vs ZIM 2022: जिम्बाब्वे दौर पर इन तीन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में मिलना चाहिए मौका, हर बार साबित की है अपनी प्रतिभा