team india bcci test
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कई खिलाड़ी टेस्ट और घरेलू सीरीज को छोड़कर इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) पर ज्यादा फोकस करते हैं. टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों पर यह आरोप कई बार लग चुका है. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) टेस्ट फॉर्मेट को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठा सकता है. रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई (BCCI) टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ा सकती है. इसके साथ ही सभी सीरीज में खेलने वाले प्लेयर्स को बोनस भी मिल सकता है.

IPL 2024 के बाद BCCI बढ़ा सकती है टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की सैलरी

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल 2024 (IPL 2024) के बाद टेस्ट प्लेयर्स की सैलरी बढ़ा सकती है. बीसीसीआई (BCCI) हर टेस्ट सीरीज में खेलने वाले प्लेयर्स को बोनस भी दे सकती है. बोर्ड ये बदलाव एक अहम वजह से करना चाहता है. कई प्लेयर्स आईपीएल में फिट रहने के लिए रणजी ट्रॉफी और घरेलू मैचों को छोड़ रहे हैं.

हाल ही में ईशान किशन (Ishan Kishan) इसको लेकर चर्चा में रहे थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक ईशान किशन ने बीसीसीआई (BCCI) के कहने के बावजूद झारखंड के लिए मैच नहीं खेला था. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने भी रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का क्वार्टर फाइनल मैच छोड़ दिया था.

एक मैच के लिए खिलाड़ियों को मिलते हैं इतने लाख रूपये

बीसीसीआई (BCCI) अभी एक टेस्ट मैच के लिए खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए देती है. उनकी सैलरी 2016 में डबल कर दी गई थी. वहीं एक वनडे मैच के लिए खिलाड़ियों को 6 लाख रुपए मिलते हैं.

एक टी20 मैच के लिए प्लेयर्स को 3 लाख रुपए सैलरी के तौर पर मिलते हैं. टीम इंडिया के खिलाड़ियों को ग्रेड के हिसाब से सालाना सैलरी भी दी जाती है. प्लेयर्स का बोर्ड के साथ कॉन्ट्रैक्ट होता है.

इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 की बढ़त बना चुकी है टीम इंडिया

बता दें कि खिलाड़ियों की सैलरी आईपीएल के बाद बढ़ सकती है. टीम इंडिया फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारत ने इस सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. इंग्लैंड ने सीरीज का पहला मैच 28 रनों से जीता था. भारत ने इसके बाद लगातार तीन मैच जीते.

ALSO READ: Team India ने रांची के साथ ही किया इंग्लैंड फतह, 3-1 से सीरीज किया अपने नाम, भारत की जीत में चमके ये 4 खिलाड़ी