CHETAN SHARMA AND BCCI

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से बुरी तरह हारने के बाद बीसीसीआई (BCCI) अब कड़ा रुख अपनाती नजर आ रही है. सबसे पहले तो बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बर्खास्त किया और अब नई समिति के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार के पीछे चयनकर्ताओं की सबसे बड़ी गलती मानी जा रही है, जिन्होंने अपनी मनमानी की जिसका भुगतान टीम इंडिया को कई मौके पर भुगतना पड़ा. अब बीसीसीआई ने कई कारणों से इस समिति को बर्खास्त किया है, जिस पर शायद एक नजर डालें तो पता चलेगा कि यह सेलेक्टर्स की कितनी बड़ी गलती थी.

लगातार दो बार वर्ल्ड कप में 10 विकेट से मिली हार

इस बार टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार का सामना नहीं हुआ. इससे पहले भी पिछले साल के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी, जहां पिछली हार के बावजूद भी टीम ने कोई सबक नहीं लिया और फिर वही गलती को दोहराया गया.

फ्लॉप होने के बाद भी केएल राहुल को मिलता रहा मौका

इस साल केएल राहुल का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. इसके बावजूद भी हर मौके पर उन्हें ओपनिंग करने के लिए भेज दिया गया और यह सिलसिला टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी जारी रहा. शुरुआती मुकाबले में खराब प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता था ,लेकिन चयनकर्ताओं की समिति ने ऐसा कुछ नहीं किया और टूर्नामेंट के अंत तक इस खिलाड़ी का यही खेल जारी रहा.

बार-बार बनाएं नए कप्तान

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को जबसे कप्तान बनाया गया है तब से लगातार यह देखा जा रहा है कि बड़े-बड़े दौरे पर इन्हें आराम दिया जाता है और इसके लिए दूसरे किसी खिलाड़ियों को कप्तानी सौंपी जाती है. पिछले 1 साल में 8 नए कप्तानों को आजमाया जा चुका है, जिस पर बीसीसीआई (BCCI) ने सवाल खड़ा किया है.

हर टूर्नामेंट में अलग टीम बनाई

इस साल की शुरुआत से ही देखा जाए तो भारत को जितने भी देशों का दौरा करना था वहां पर अलग-अलग स्क्वाड के साथ खिलाड़ियों को भेजा गया. कुछ खिलाड़ियों को विश्वकप में जगह मिली थी जिन्हें वर्ल्ड कप से पूरी तरह गायब कर दिया गया और वर्ल्ड कप में कई ऐसे खिलाड़ियों को भी आजमाया गया, जो पिछले कई साल से गायब थे. इस वजह से भी बीसीसीआई (BCCI) ने चयनकर्ताओं को फटकार लगाई है.

ALSO READ: पहली बार बिना बुर्के के नजर आईं पठान बंधुओ की बेगम, उर्वशी, आलिया भी भरती हैं इनकी खूबसूरती के सामने पानी

चोटिल खिलाड़ियों को जबरदस्ती खिलाया

टीम इंडिया को लगातार बड़े-बड़े टूर्नामेंट में हार मिलने की एक सबसे बड़ी वजह यह है कि उन खिलाड़ियों को जबरदस्ती टीम में शामिल किया गया जो चोट से पूरी तरह फिट नहीं हुए थे.

साउथ अफ्रीका सीरीज में जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई थी लेकिन उस समय वह पूरी तरह फिट नहीं थे, लेकिन टीम में उन्हें शामिल कर लिया गया.

बाद में उन्हें चोटिल होकर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा. इन सारी बातों को लेकर बीसीसीआई (BCCI) ने चेतन शर्मा की समिति को बर्खास्त कर दिया है और अब नई समिति का गठन किया जाएगा.

ALSO READ: IPL से खुद हटने के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने बताया क्या क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कैमरुन ग्रीन को देगी आईपीएल खेलने की अनुमति?