बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का किया ऐलान, दिग्गज खिलाड़ी की हुई वापसी, तो बाहर हुए ये 2 खिलाड़ी, जानिए कौन है कप्तान
बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का किया ऐलान, दिग्गज खिलाड़ी की हुई वापसी, तो बाहर हुए ये 2 खिलाड़ी, जानिए कौन है कप्तान

टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) के करीब आते देख बीसीसीआई की तरफ से भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. इस पल के लिए सभी लंबे वक़्त से इंतज़ार कर रहे थे. हर बार की तरह इस बार भी टीम में रोहित शर्मा (ROHIT SHARAM) को कप्तान और केएल राहुल (KL RAHUL) को उपकप्तानी की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. टीम में कुछ खिलाड़ियों को वापस भी किया गया है. एशिया कप में गेंदबाज़ी से कमज़ोर दिखने वाली भारतीय टीम में कई गेंदबाज़ों को शामिल किया गया है.

इन गेंदबाज़ों की हुई वापसी

भारतीय टीम ने एशिया कप 2022 मुख्य तेज़ गेंदबाज़ों की गैरमौजूदगी में खेला था. अब टीम में टी20 वर्ल्ड कप(T20 WORLD CUP) के लिए उनकी वापसी हो गई है. टीम वक़्त से टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह और टी20 स्पेशलिस्ट हर्षल पटेल को शामिल किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया के लिहाज़ से तेज़ गेंदबाज़ टीम में काफी अहम भूमिका अदा करेंगे. उम्मीद तो की जा रही थी कि उमराम मलिक को भी टीम में शामिल किया जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

जड़ेजा की जगह इस खिलाड़ी को मिला मौका

टीम में रविंद्र जड़ेजा उनकी इंजरी के चलते शामिल नहीं किया गया है. उनकी जगह टीम में स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल को शामिल किया गया है. इसके अलावा स्पिन गेंदबाज़ी के लिए आर अश्विन और युजवेंद्र चहल को शामिल किया गया है.

ALSO READ: टी20 विश्व कप में ये 3 ओपनिंग जोड़ी आजमा सकता है भारत, नंबर 3 रहा है सबसे सफल

इस खिलाड़ी को स्टैंडबाय में दी जगह

टी20 फॉर्मेट से दूर रहने वाले मोहम्मद शमी को भी टीम में बतौर स्टैंडबॉय खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है. ऑस्ट्रेलिया की पिचों को देखते हुए इस फैसले को लिया गया है. इसके अलावा श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को भी स्टैंडबॉय में रखा गया है.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबॉय खिलाड़ी– मोहम्मद शमी, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, श्रेयस अय्यर.

ALSO READ: रिकी पोंटिंग ने चुने दुनिया के 5 सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी, विराट और रोहित को नजरअंदाज कर भारत से इन 2 खिलाड़ियों को दी जगह