कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, धाकड़ ऑलराउंडर की हुई वापसी, इन्हें बनाया गया कप्तान
कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, धाकड़ ऑलराउंडर की हुई वापसी, इन्हें बनाया गया कप्तान

बर्मिंघम में इस महीने के अंत यानी 28 जुलाई से कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) की शुरुआत होने वाली है। ये टूर्नामेंट 28 जुलाई से 8 अगस्त तक खेला जाएगा। जोकि बर्मिंघम 2022 के तरह मल्टी इवेंट होगा। इस कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) खेल के लिए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की घोषणा हो गई है।

इसमें 15 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान किया गया हैं जिसमें कप्तानी करते का जिम्मा हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को दिया गया है। इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिलाओं के टी20 क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। इसलिए इस जरूरी टूर्नामेंट के लिए भारत की मुख्य टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष को स्टैंडबाई में रखा गया है।

श्रीलंका के साथ स्क्वाड के खिलाड़ियों को मिली प्राथमिकता

भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेथ गेम में पहली बार नजर आयेगा। इस चुनी गई 15 खिलाड़ियों की स्क्वाड में ज्यादातर उन खिलाड़ियों को मौका मिला है जोकि हाल में संपन्न हुई श्रीलंका टीम में नजर आई थी।

वहीं श्रीलंका स्क्वाड में ड्रॉप की गई ऑलराउंडर खिलाड़ी स्नेह राणा की भी वापसी हुई है। साथ ही टीम में विकेटकीपर के तौर पर तानिया भाटिया और यास्तिका भाटिया को भी चुना गया हैं। तानिया भाटिया ने अपना आखिरी मैच टी20 विश्वकप 2020 में खेला था। साथ ही श्रीलंका के खिलाफ केवल वनडे सीरीज के लिए चुनी गई हरलीन देओल को भी कॉमनवेल्थ गेम्स की स्क्वाड में स्थान दिया गया है।

Also Read : पहले कोहली के प्यार में पागल थी इंग्लैंड की यह महिला क्रिकेटर, अब सचिन के बेटे अर्जुन के साथ काट रही राते, देखें

भारतीय टीम ग्रुप A में पाक, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस के साथ

बर्मिंघम 2022 के इस मल्टी इवेंट में भारतीय क्रिकेट टीम को ग्रुप A में रखा गया है। इस ग्रुप में भारत के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस और पाकिस्तान भी शामिल है। दोनों ग्रुप की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। ग्रुप B में श्रीलंका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका शामिल है। भारतीय टीम टूर्नामेंट में पहला मैच 29 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के साथ, 31 जुलाई को पाकिस्तान के खिलाफ और बारबाडोस के खिलाफ 3 अगस्त को खेलेगी। भारतीय टीम के सभी मैच एजबेस्टन में खेले जायेंगे।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम का स्क्वाड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शैफाली वर्मा, एस मेघना, तानिया सपना भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, जेमिमा रॉड्रिग्स, राधा यादव, हरलीन देओल और स्नेह राणा

स्टैंडबाई खिलाड़ी – सिमरन बहादुर, ऋचा घोष, पूनम यादव

Also Read : मिताली राज ने बताया अपना पहला प्यार, इस वजह से 39 साल की उम्र में भी हैं कुंवारी, इस बॉलीवुड अभिनेता से करना चाहती थीं शादी