बाबर आजम से 12 गुना ज्यादा है विराट कोहली, सैलरी के मामले में अर्शदीप सिंह से भी पीछे हैं पाकिस्तानी कप्तान

बाबर आजम: पाकिस्तान के क्रिकेटर अक्सर उनके देश के क्रिकेटरों की तुलना भारतीय क्रिकेट से करते हैं और उन्हें भारतीय टीम से बेहतर बताते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों देशों में कौन-सा क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा सैलरी देता है। यदि नहीं तो आइये जानते हैं पीसीबी अपने खिलाड़ियों को ज्यादा पैसा देता है या फिर बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को ज्यादा पैसा देता है।

बाबर आजम से 12 गुना ज्यादा है विराट कोहली की सैलरी

बीसीसीआई ने हाल ही में साल 2022-23 के सेन्ट्रल काॅन्ट्रैक्ट के खिलाड़ियों की सूची जारी की थी। जिसके तहत बोर्ड ने चार कैटगरी में 26 खिलाड़ियों को शामिल किया था। जिसके तहत भारतीय खिलाड़ियों को हर साल 1 से 7 करोड़ के बीच सैलरी मिलती है।

वहीं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को सफेद और लाल गेंद के आधार पर सैलरी पर देता है, जो प्रति साल 1.25 मिलियन पाकिस्तान रुपया है। प्रति वर्ष 43,50,000 भारतीय रूपये की राशि। जो नए अनुबंध के तहत कोहली की तुलना में लगभग 12 गुना कम है।

वहीं अगर हम भारतीय खिलाड़ियों की बात करें, तो भारत में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा को नए अनुबंध के तहत सबसे ज्यादा 7 करोड़ रुपये सैलरी मिल रही है। जबकि काॅन्ट्रैक्ट में शामिल ए कैटगरी के खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये की सैलरी मिल रही है।

इसके अलावा कैटगरी बी वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपये जबकि सी कैटगरी के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये सैलरी मिल रही है। जो पाकिस्तान के सभी क्रिकेटरों की तुलना में ज्यादा है।

जानिए कैसे बांटी जाती है कैटगरी

बीसीसीआई हर साल अपने खिलाड़ियों को चार कैटगरी बांटकर सेंट्रल काॅन्ट्रैक्ट में शामिल करता है। जिसके तहत जो खिलाड़ी तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ी है एवं टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। उन्हें ए प्लस कैटगरी में शामिल किया गया। जिसके तहत उन्हें 7 करोड़ रुपये की सैलरी मिलती है।

वही ए कैटगरी में उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है जो तीनों फॉर्मेट में से दो फॉर्मेट में निश्चित तौर पर खेलते साथ ही तीसरे फॉर्मेट में आते जाते बने रहते हैं। जिन्हें 5 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है।

इसके अलावा बी कैटगरी में उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है, जो केवल दो फॉर्मेट में टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं, वहीं सी कैटगरी में उन खिलाड़ियों को शामिल किया जाता है, जो टीम में नए खिलाड़ियों के तौर पर शामिल किया गया है।

ALSO READ: भारत ने पाकिस्तान को दिखाई औकात, AsiaCup 2023 की छीन ली मेजबानी, अब इस देश में खेला जाएगा मुकाबला

Exit mobile version