IND VS NZ, ENG AND AUS

भारत सेमीफाइनल में पहुंचने से सिर्फ दो जीत दूर है. अच्छी बात यह है कि भारत को यह दो मैच बंग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है. जिस प्रकार के फाॅर्म में टीम इंडिया खेल रही है उससे यह लगता है कि भारत आराम से यह दो मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा. दिलचस्प सवाल यह है कि भारत को सेमीफाइनल का मैच किस टीम से खेलना होगा.

ग्रुप स्टेज पर कैसे फिनिश करेगा भारत

भारत के इस वक्त 3 मैचों में 4 अंक है. भारत ने पहले मैच में पाकिस्तान को 4 विकेट से और दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड्स को 56 रन से हराया था. वही तीसरे मुक़ाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हराया था.

भारत का नेट रनरेट +0.844 है. ग्रुप 2 में भारत 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. अगर भारत अपने दो मैच जीत जाता है तो उसके 8 अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल में आराम से पहुंच जायेगा.

ALSO READ:इंग्लैंड ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 20 रनों से दिया मात, सेमीफाइनल से बाहर हुईं ये 4 टीमें, इन 2 टीमों की पक्की हुई जगह

किससे भिड़ेगा सेमीफाइनल में

रूल यह है कि दोनों ग्रुप से टाॅप दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करती हैं और ग्रुप 1 की नंबर एक टीम ग्रुप 2 के नंबर 2 टीम से खेलेगी. अगर दक्षिण अफ्रीका अपने दोनो मैच जीत जाता है, तो वह 9 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंचेगा. यदि दक्षिण अफ्रीका अपने दो मैचों में एक भी हारता है, तो भारत 8 अंकों के साथ शीर्ष पर रहेगा.

ग्रुप 1 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ऐसी दो टीमें दिख रही हैं, जो सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. ऑस्ट्रेलिया का चांस भी अभी सेमीफाइनल में जाने का है. अगर न्यूजीलैंड अपना अंतिम मैच जीतता है तो वह टाॅप पर पहुंच जायेगा. तो ज्यादा चांस है कि भारत का मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से सेमीफाइनल में हो.

भारत अगर अपने ग्रुप में नंबर-1 पर रहता है, तो उसका मुकाबला इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया से हो सकता है और अगर भारत अपने ग्रुप में नंबर-2 पर रहता है तो उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा. बाकि तो क्रिकेट के इस फॉर्मेट में कुछ भी कहना संभव नही है.

ALSO READ: 22 साल की उम्र में ही इस खिलाड़ी के अंतरराष्ट्रीय करियर पर लगा ग्रहण, 1 मौके को तरसा रहे चयनकर्ता