आरोन फिंच के संन्यास के बाद ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं ऑस्ट्रेलिया के नये कप्तान, नंबर 2 है सबसे बड़ा दावेदार
आरोन फिंच के संन्यास के बाद ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं ऑस्ट्रेलिया के नये कप्तान, नंबर 2 है सबसे बड़ा दावेदार

Australia ODI Captain : वनडे क्रिकेट से ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच द्वारा संन्यास का ऐलान कर दिया गया है। 35 वर्षीय आरोन फिंच जोकि लगातार फॉर्म से जूझ रहे थे, रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच खेला। 2013 में उनके द्वारा पहला वनडे खेला गया वहीं कप्तानी की जिम्मेदारी उन्हें पहली बार 2017 में मिली थी। उनके क्रिकेट से संन्यास ले लेने के बाद अब आस्ट्रेलिया के सामने सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हुआ है कि आखिर टीम का नया कप्तान कौन होगा।

टेस्ट कप्तान पैट कमिंस द्वारा पहले ही साफ किया जा चुका है सफेद बॉल क्रिकेट की कप्तानी करने में उन्हें जरा सा भी इन्ट्रेस्ट नहीं है। आरोन फिंच की जगह ऑस्ट्रेलिया के पास कई विकल्प मौजूद हैं, हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसे ही 3 विकल्पों के बारे में बताएंगे।

स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास कप्तानी करने का बेस्ट विकल्प मौजूद है। 2015 से 2018 के बीच स्टीव स्मिथ द्वारा वनडे टीम की कप्तानी की जा चुकी है। उन्हें कप्तानी से 2018 में दक्षिण अफ्रीका सैंडपेपर- गेट घटना के बाद हटा दिया गया था।

हालांकि अभी वह टेस्ट टीम के उप कप्तान पद पर मौजूद हैं। उनके द्वारा एशेज सीरीज में पैंट कमिंस की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी भी की गई थी। ऐसे में उन्हें वनडे का नियमित कप्तान बनाने का क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास विकल्प मौजूद है।

एलेक्स कैरी

विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी द्वारा टीम के उप कप्तान की भूमिका निभाई जा चुकी है। वेस्टइंडीज दौरे पर पिछले साल फिंच का घुटना चोटिल हो जाने से उनकी जगह तीन मैचों की वनडे सीरीज में एलेक्स कैरी द्वारा टीम की कप्तानी की गई थी।

टी20 में भी कैरी टीम के उप कप्तान रह चुके हैं। अगर टीम मैनेजमेंट द्वारा स्मिथ को कप्तान नहीं बनाया जाता है, तो उनके रिप्लेस पर कैरी जैसा विकल्प उनके पास मौजूद है।

ALSO READ: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में इन 3 खिलाड़ियों को मिल सकता है भारतीय टीम में मौका, एक ने हाल ही में जड़ा है शतक

डेविड वॉर्नर

वॉर्नर की कप्तानी पर सैंडपेपर- गेट विवाद के बाद लाइफटाइम बैन लगा दिया गया था। पिछले महीने डेविड वॉर्नर द्वारा संकेत भी दिया गया था, कि इस बैन को हटाने के लिए वह बोर्ड से बात करेंगे। उनके द्वारा 2016 में तीन वनडे मैचों में कप्तानी की गई थी, और सभी में टीम को जीत भी मिल सकी थी।

उनकी कप्तानी के दौरान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद चैंपियन रह चुकी है, अब ऐसी सिचुएशन में उन्हें भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बैन हटाकर कप्तानी पद सौंपा जा सकता है।

Read Also:-टी20 विश्व कप 2007 जीतने वाले ये 5 भारतीय खिलाड़ी अब तक क्रिकेट को नहीं कर सके अलविदा, आज भी मैदान पर मचाते हैं धमाल