आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला गया. दुबई के मैदान पर खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से पाकिस्तान को हरा कर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के नॉकआउट मुकाबलों में कभी न हारने के रिकॉर्ड भी बरकरार रखा है.

पाकिस्तान ने दिया 177 रनों का लक्ष्य

इस मैच में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को एक बार फिर बाबर आज़म और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने ताबड़तोड़ शुरुआत दी. दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म रनों की गति बढाने के चक्कर में 39 रनों के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे. लेकिन रिजवान दूसरे छोर पर मजबूती से खड़े और बड़े बड़े शॉट्स खेलते रहे.

ALSO READ: कोच राहुल द्रविड़ ने बताया रोहित और विराट में कौन होना चाहिए टीम इंडिया का कप्तान

तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे फखर ज़मान ने भी आते ही बड़े बड़े शॉट्स खेले और रिजवान के साथ मिल कर तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े.

मोहम्मद रिजवान ने 52 गेंदों में 67 रनों की पारी खेली, वहीं ज़मान 32 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 55 रन बना कर नाबाद रहे. परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के ननुकसान पर 176 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया.

ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट से जीता मैच

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और तेज़ गेंदबाज़ शाहीन अफरीदी की तेज़ तर्रार गेंदबाजी के सामने कप्तान आरोन फिंच पहले ही ओवर में अपना विकेट गंवान बैठे. हालांकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मिचेल मार्श ने संभल कर बल्लेबाजी की और डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर दुसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई.

ALSO READ: हार्दिक पांड्या के लिए खतरा साबित हो रहे ये 2 खिलाड़ी, टीम इंडिया से कर सकते हैं उनकी छुट्टी, नम्बर 1 तो हर मामले में है बेहतर

इसके बाद पाकिस्तान के कप्तान ने गेंद लेग स्पिन गेंदबाज़ शादाब खान के हाथों में थमाई और उन्होंने पूरे तरह से मैच का रुख ही पलट दिया. शादाब खान ने पहले मार्श को 28 (22) पर आउट कर पवेलियन भेजा. इसके बाद उन्होंने स्टीव स्मिथ 5 (6) और ग्लेन मैक्सवेल 7 (10) को भी जल्दी पवेलियन भेज दिया. इसके बाद अच्छी बल्लेबाज़ कर रहे डेविड वॉर्नर अर्धशतक लगाने से चूक गए और 49 रन बना कर शादाब खान का शिकार बन गए.

एक समय मैच ऑस्ट्रेलिया के हाथों से निकलता हुआ दिख रहा था, लेकिन तभी मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड ने अंत में आ कर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और अपनी टीम को आखिर में फिनिश लाइन तक पहुंचाया. स्टोइनिस ने 40 (31) और मैथ्यू ने 17 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 1 ओवर शेष रहते 5 विकेट से मुकाबला जीत लिया. पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने शानदार गेंदबाजी की और सिर्फ 26 रन दे कर 4 विकेट चटकाए.

ALSO READ: धोनी के नक्शे कदम पर चलकर केन विलियमसन ने जीता फाइनल का टिकट

Published on November 11, 2021 11:41 pm