ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच जोश में खो बैठे होश इस एक छोटी सी गलती की वजह से हारी ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच जोश में खो बैठे होश इस एक छोटी सी गलती की वजह से हारी ऑस्ट्रेलिया

टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) 2022 में आज 22 अक्टूबर का पहला मुकाबला मेजबान ऑस्ट्रेलिया (AUSTRALIA) और न्यूजीलैंड (NEW ZEALAND) के बीच एसीजी (SCG) (सिडनी क्रिकेट ग्राऊंड) में दोपहर 12ः30 बजे से खेला जा रहा था। आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (AARON FINCH) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करे का फैसला किया था।

न्यूजीलैंड ने डेवॉन कॉन्वे (DEVON CONWAY) के शानदार बल्लेबाजी के चलते 20 ओवर में 200 रनों पर पारी घोषित की थी। लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया की टीम बुरी तरह पिट गई वह 111 रनों पर ही ऑलआऊट हो गयी और उन्हें अपने ही मैदान में 89 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

फिन और कॉन्वे की विस्फोटक पारी से न्यूजीलैंड ने बनाए 200 रन

न्यूजीलैंड की टीम आज भले ही टॉस हार गई थी लेकिन टीम ने इस हार को अपनी जीत में ही तब्दील कर दी। टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 200 रन ठोक डालें। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे (DEVON CONWAY)  फिन एलन (FINN ALLEN) ओपनिंग करने उतरे थे।

टीम ने पावरप्ले के अंदर ही मंशा साफ करने का काम किया था। न्यूजीलैंड का पहला विकेट 56 रन पर गिरा था, जिसमें से 42 रन फिन एलन ने बनाए थे। उसके बाद डेवॉन कॉन्वे से जिम्मेदारी संभालते हुए पारी के अंत तक टिके रहकर 58 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 92 रनों की नाबाद पारी खेली।

कप्तान केन विलियमस्न (KANE WILLIAMSON) ने 23 रनों से टीम के लिए योगदान दिया। न्यूजीलैंड को अंत में जिमी निशम (JIMMY NISHAM) ने 13 गेंदो में 2 छक्कों की मदद से 26 रन बनाकर शानदार फिनिश दी। आज आस्ट्रेलियाई गेंदबाज पूरी तरह फ्लॉप होते नजर आए।

टीम के अहम गेंदबाज जोश हेजलवुड (JOSH HAZLEWOOD) ने अपने स्पेल में 41 रन देकर 2 विकेट लिए, पैट कमिंस (PAT CUMMINS) ने 46 रन, मिचेल स्टार्क (MICHAEL STARC) ने 36 रन, मार्कस स्टॉइनिस (MARCUS STOINIS) ने 38 रन और एडम जेम्पा (ADAM ZAMPA) ने 39 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किए।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के आगे 111 पर ही सिमटी मेजबान आस्ट्रेलिया

201 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरूआत हद से ज्यादा खराब थी। टीम ने माज्ञ 5 रन पर डेविड वॉर्नर को खो दिया। कप्तान आरोन फिंच (AARON FINCH) भी 13 रन बनाकर चलते बनें। ग्लैन मैक्सेवल (GLENN MAXWELL) जो टीम को आशा देते हुए नजर आ रहे थे। लेकिन वह भी 28 रन बनाकर आऊट हो गए।

आज आस्ट्रेलिया की टीम 111 रनों पर ही ऑलआऊट हो गयी। मिचेल सैंटनर (MICHAEL SANTNER) आज न्यूजीलैंड से सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होने 4 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए।

इसी के साथ टिम साऊदी (TIM SOUTHEE) ने विकेट, लॉकी फर्गुस्न (LOCKIE FERGUSON) ने विकेेट और ईश सोढ़ी ने विकेट लेकर आस्ट्रेलिया 89 रनों से हराकर उन की कमर ही तोड़ दी। न्यूजीलैंड की टीम ने आस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की हैं, साथ ही में टी20 वर्ल्ड कप में रनों के मामले से यह जीत सबसे बड़ी जीत बन गई हैं।

ALSO READ: AUS vs NZ: विश्व कप के पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद सातवें आसमान पर पहुंचा आरोन फिंच का गुस्सा, इन 3 खिलाड़ियों को माना हार का जिम्मेदार

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पड़ा भारी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला बिलकुल ही गलत साबित हुआ, शायद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पिच को सही से पढ़ नहीं सके और पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर लिया। पिच शुरुआत में बल्लेबाजी के लिए मददगार थी, लेकिन धीरे धीरे ये गेंदबाजों के पक्ष में चली गई और न्यूजीलैंड ने टॉस हारने के बाद भी आरोन फिंच की गलती की वजह से इसका पूरा फायदा उठाया।

ALSO READ: AUS vs NZ: “इनका तो भांडा फूट गया” अपने ही घर में 111 पर आलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया तो फैंस ने लिए जमकर मजे