पाकिस्तान का घमंड तोड़ श्रीलंका बना एशिया का नया बॉस, 23 रनों से बजाया पाक का डंका, एक साथ टूटे कई रिकॉर्ड
पाकिस्तान का घमंड तोड़ श्रीलंका बना एशिया का नया बॉस, 23 रनों से बजाया पाक का डंका, एक साथ टूटे कई रिकॉर्ड

एशिया कप 2022 ( Asia Cup 2022) का फाइनल मैच श्रीलंका क्रिकेट टीम और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम ने अंतिम गेंद कर अंतिम विकेट चटकाकर टॉस जीतने के रिकॉर्ड को पलटते हुए 23 रनों से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही श्रीलंकाई ASIA CUP 2022 के विजेता भी बने।

मैच में पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसके बाद श्रीलंका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए। बदले में पाकिस्तान क्रिकेट टीम 20 ओवर्स में सभी विकेट गंवाकर 147 रन ही बना सकी और 23 रनों से मैच और ट्रॉफी दोनों हार गई।

श्रीलंका ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए 170 रन

दुबई क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हराने के बाद भी श्रीलंका क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 170 रन बनाए। जिसमें भानुका राजपक्षे ने सबसे ज्यादा 45 गेंद पर 71 रन की नाबाद पारी खेली। इसमें खिलाड़ी ने 157 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए जिसमें छ चौके और तीन छक्के शमिल थे।

इसके अलावा पथुम निसांका ने 8 रन, विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस शून्य पर आउट हो गए। धनंजय डिसिल्वा ने 28 रन, दानुष्का गुणतिलाका ने एक रन, कप्तान दासुन शनाका ने दो रन, वानिंदु हसरंगा ने 36 रन और चामिका करुणारत्ने ने नाबाद 14 रनों की पारी खेली है।

पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ ने चार ओवर्स में 29 रन देकर तीन विकेट, नसीम शाह ने चार ओवर्स में 40 रन देकर एक विकेट, शादाब खान ने चार ओवर्स में 28 रन देकर एक विकेट, इफ्तिखार अहमद ने चार ओवर्स में तीन ओवर्स में 21 रन देकर एक विकेट लिया है। इनके अलावा मैच में मोहम्मद हसनैन ने चार ओवर्स में 41 रन और मोहम्मद नवाज में एक ओवर में तीन रन खर्चे, लेकिन विकेट नहीं ले सके।

Also Read : “वो मेरा और मेरे बेटे का सबसे पसंदीदा खिलाड़ी है” सनथ जयसूर्या ने इस खिलाड़ी को बताया विराट कोहली और बाबर आजम में बेस्ट

वानिंदु हसरंगा ने अकेले बजाई पाकिस्तान की डंका

श्रीलंका क्रिकेट टीम के 171 रन का पीछा करने उतरी पाकिस्तान क्रिकेट टीम की शुरुआत अच्छी अच्छी नहीं रही। पावरप्ले में ही दो विकेट गंवा दिए। कप्तान बाबर आज़म 6 गेंद में 5 रन और फखर जमान पहली ही गेंद पर जीरो पर आउट हो गए। जिसके बाद इफ्तिखार अहमद ने 32 रन की पारी खेली और मोहम्मद नवाज 6 रन पर आउट हो गए। लेकिन सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान इस समय तक टिके रहे। लेकिन फिर अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हो गए।

मोहम्मद रिजवान ने 49 गेंद में 55 रन की पारी खेली। जिसमे चार चौके और एक छक्का शमिल है। इसके बाद आसिफ अली ( 0 ), खुशदिल शाह ( 2 रन), शादाब खान ( 8 रन), नसीम शाह ( 4 रन), हारिस रऊफ ( 13 रन) और मोहम्मद हसनैन ( नाबाद 8 रन) बनाए। अंतिम गेंद पर विकेट के बाद श्रीलंका में ऑल आउट करके मैच 23 रन से जीता।

श्रीलंका क्रिकेट टीम के गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने तीन ओवर्स में 24 रन खर्चे। महेश थीक्षना ने चार ओवर्स में चार ओवर्स में 25 रन देकर एक विकेट लिया है। प्रमोद मदुशान ने 4 ओवर्स में महज 34 रन देकर चार विकेट लिए। वानिंदु हसरंगा ने चार ओवर्स में 27 रन देकर तीन विकेट लिए, हसरंगा का ये ओवर ही मैच का टर्निंग पॉइंट रहा और यही से पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा। चामिका करुणारत्ने ने चार ओवर्स में 33 रन देकर दो विकेट और धनंजय डिसिल्वा ने एक ओवर में चार रन खर्चे।

Also Read : IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के लिए रोहित शर्मा लेंगे ये बड़ा फैसला? इस प्लेयर को करेंगे टीम इंडिया में शामिल!