Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ इन 10 खिलाड़ियों का टीम इंडिया में खेलना हुआ पक्का, पंत-कार्तिक में छिड़ी जंग, इन्हें मिले मौका
Asia Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ इन 10 खिलाड़ियों का टीम इंडिया में खेलना हुआ पक्का, पंत-कार्तिक में छिड़ी जंग, इन्हें मिले मौका

कुछ ही समय पहले हुई भारत बनाम जिंबाब्वे सीरीज के दूसरे वनडे मैच में पारी की शुरुआत केएल राहुल के द्वारा की गई थी जिससे यह लगभग साफ हो जाता है कि Asia Cup 2022 के दौरान भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे।

केएल राहुल के भारतीय टीम में शामिल होने और सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने से अनुभवी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में शामिल होने का मौका मिलेगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 28 अगस्त को होने वाले पाकिस्तान बनाम भारत के मैच में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन आखिर क्या हो सकती है।

भारत-पाकिस्तान होंगे आमने-सामने

एशिया कप 2022 टूर्नामेंट की शुरुआत 27 अगस्त से यूएई में होने जा रही है, भारतीय टीम 28 अगस्त को टूर्नामेंट का अपना पहला मैच दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी। एशिया कप 2022 के दौरान भारतीय टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा के साथ उनकी प्लेइंग इलेवन से आखिर कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग करते नजर आएगा यह एक बड़ा सवाल था जिसका निवारण काफी हद तक केएल राहुल ने ओपनिंग में लौटते हुए कर दिया है।

पर केएल राहुल के भारतीय टीम में शामिल होने की वजह से अनुभवी खिलाड़ी दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर टीम में चार खिलाड़ियों की जगह पहले से ही निश्चित है जिसमें कप्तान रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे और केएल राहुल द्वारा उनका साथ दिया जा सकता है। नंबर 3 पर विराट कोहली और नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव का खेलना भी तय है।

दिनेश और पंत के बीच फंस रहा पेंच

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में बतौर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह सुनिश्चित है जिसे कोई भी नहीं ले सकता। ऐसे में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच मामला फंसा हुआ है कि आखिर इन दोनों में से कौन सा खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में शामिल होगा। आईपीएल 2022 के दौरान अपना अनुभव दिखाते हुए दिनेश कार्तिक एक मैच फिनिशर के रूप में सामने आए और उन्होंने बतौर मैच फिनिशर भारतीय टीम को कई मैचों में जीत भी हासिल कराई।

वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो कि अपनी आक्रामक बैटिंग शैली के चलते ताबड़तोड़ प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के t20 इंटरनेशनल करियर की ओर नजर डालें तो लगभग दोनों ही खिलाड़ियों के आंकड़े एक जैसे ही हैं। जहां एक ओर ऋषभ पंत ने अब तक 54 t20 इंटरनेशनल मैच खेलते हुए 23.86 की औसत के साथ 883 रन अपने नाम किए हैं तो वहीं दूसरी ओर दिनेश कार्तिक द्वारा 47 t20 मैच खेलते हुए 28.14 की औसत के साथ 591 रन जड़े गए हैं। ऐसे में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किस खिलाड़ी का चयन किया जाए इस बात को लेकर भारतीय टीम मैनेजमेंट की चिंता और बढ़ जाती है।

इस तरीके शामिल हो सकते हैं दोनों खिलाड़ी

यदि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में 4 स्पेशलिस्ट गेंदबाज और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ मुकाबले में उतरे तो यह दोनों ही खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं पर ऐसा करने से भारतीय टीम की बॉलिंग काफी कमजोर पड़ जाएगी। संभावना है कि टीम को मजबूत बनाने के लिए भारतीय टीम में पांच स्पेशलिस्ट बॉलर और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या शामिल होंगे।

यदि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक के बीच तुलना की जाए तो जहां एक ओर पंत की बल्लेबाजी में युवा जोश है तो वहीं दूसरी और कार्तिक काफी अनुभवी खिलाड़ी है और मौजूदा समय में वह मैच फिनिशर के रूप में अच्छा काम कर रहे हैं जिसके चलते वह मौजूदा समय में ऋषभ पंत से आगे हैं। यदि भारतीय टीम में नंबर 6 पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया जाता है तो हार्दिक पांड्या नंबर 5 पर और जडेजा नंबर 7 पर खेलते नजर आ सकते हैं तो वहीं अश्विन को भी नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिल सकता है।

ऐसे में यदि देखा जाए तो एशिया कप 2022 टूर्नामेंट के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव और हालिया फॉर्म की वजह से खेलने का मौका मिल सकता है।

एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ यह हो सकती है भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, यूज़वेंद्र चहल और अर्शदीप सिंह भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं।

Read Also:-Legends League Cricket (LLC) के सीजन 2 का शेड्यूल आया सामने, इन 6 स्थान पर होंगे मैच, भारत के ये दिग्गज खेलते आयेंगे नजर

Published on August 25, 2022 9:35 am