"वो खराब फॉर्म की वजह से बाहर नहीं है" रोहित शर्मा ने बताया क्यों पहले 2 मैच के बाद नहीं दिया दिनेश कार्तिक को मौका
"वो खराब फॉर्म की वजह से बाहर नहीं है" रोहित शर्मा ने बताया क्यों पहले 2 मैच के बाद नहीं दिया दिनेश कार्तिक को मौका

Asia Cup 2022 के सुपर 4 के तीसरे मैच में रोहित शर्मा की टीम को श्रीलंका से 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अपने दोनों ग्रुप मैच जीतकर सुपर 4 में पहुंची टीम इंडिया की मुश्किलें पाकिस्तान और श्रीलंका से हारकर बढ़ गई हैं। टीम का टूर्नामेंट से बाहर होना लगभग तय है।

भारत का अचानक अच्छा क्रिकेट ना खेलना टीम संयोजन पर सवाल खड़े कर रहा है और भारत अपनी प्लेइंग इलेवन को लेकर स्पष्ट नहीं है इस बात पर भी बाते हो रही हैं। साथ ही यह भी बाते हो रही हैं कि किस वजह से दिनेश कार्तिक को बाहर कर ऋषभ पंत को मौके दिए गए।

रोहित शर्मा पर दागा गया कार्तिक को लेकर सवाल

फिनिशर की भूमिका में तैयार किए गए दिनेश कार्तिक पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में खेले थे और उसमें उन्हें एक गेंद खेलने का ही मौका मिला था। इसके बाद दूसरे मुकाबले में हांगकांग के खिलाफ उन्हें बल्लेबाजी का मौका ही नहीं मिला। 

लेकिन अगले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कार्तिक को टीम से बाहर कर दिया गया और उनकी जगह ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। पंत हालांकि बल्लेबाजी में फेल रहे और रन बनाने में संघर्ष करते दिखे।

श्रीलंका के खिलाफ मिली हार के बाद रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक की अनुपस्थिति पर बात की। रोहित ने बताया कि कार्तिक इसलिए बाहर नहीं बैठे हैं कि उनका फॉर्म खराब है, बल्कि टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बाएं हाथ का बल्लेबाज चाहती थी इसी वजह से कार्तिक की जगह पंत को लाया गया।

रोहित शर्मा ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 

“देखिए, कारण बिल्कुल साधारण सा है। हम अपनी टीम में एक बाएं हाथ का बल्लेबाज चाहते थे। इसी वजह से वह बाहर बैठे हैं। उनको फॉर्म में कोई दिक्कत नहीं है, या कोई और बात नहीं है। हम केवल मध्यक्रम में एक बाएं हाथ का बल्लेबाज चाहते थे जो हमारे बाकी बल्लेबाजों के ऊपर दबाव कम कर सके। लेकिन दुर्भाग्य से यह ऋषभ पंत के लिए काम नहीं कर पाया है पर इसका मतलब यह नहीं है कि दिनेश कार्तिक खराब फॉर्म में थे।”

ALSO READ: Asia Cup 2022:कहां गई 150 किमी प्रति घंटे की स्पीड, DK को मौका क्यों नहीं, स्विंग का क्या हुआ? हरभजन सिंह ने भारत को लगाई फटकार, द्रविड़ से पूछे ये 3 सवाल

टीम में रविंद्र जडेजा के ना होने से बिगड़ा संतुलन

दिनेश कार्तिक का प्लेइंग इलेवन से बाहर होने का कारण रविंद्र जडेजा को लेके भी आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रविंद्र जडेजा जब तक प्लेइंग इलेवन में थे, तब तक वह दांए और बांए हाथ का कॉम्बिनेशन प्रदान कर रहे थे। 

लेकिन उनके चोटिल होके बाहर होने से ऋषभ पंत को टीम में लाना पड़ा, इस कारण दिनेश कार्तिक को बेंच पर बैठना पड़ गया। यदि रविंद्र जडेजा टीम में वापसी करते हैं तो उनकी जगह दीपक हुड्डा को बाहर होना पड़ेगा। ऐसे में शायद ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को फिर से मौका मिल सकता है। 

ALSO READ: IND vs SL: “हटाओ इस घमंडी कप्तान को” रोहित शर्मा ने नहीं सुनी अर्शदीप सिंह की बात, भड़के फैंस का BCCI पर फूटा गुस्सा