एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गये ऐसे मुकाबले जिन्हें चाहकर भी नहीं भुला सकते हैं भारतीय फैंस
एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गये ऐसे मुकाबले जिन्हें चाहकर भी नहीं भुला सकते हैं भारतीय फैंस

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 की शुरुआत 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाली है। भारतीय टीम द्वारा अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ इसके अगले दिन 28 अगस्त से किया जाएगा। इस टूर्नामेंट की सबसे सफलतम टीमों मे भारतीय टीम का नाम शामिल है, ऐसी स्थिति में फैंस द्वारा यह उम्मीद जताई जा रही है, कि इस बार का खिताब भारतीय टीम अपने नाम कर सकेगी। वहीं भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए पाकिस्तान की टीम भी पूरी तरह से तैयारी कर चुकी है।

द्विपक्षीय सीरीज भारत और पाकिस्तान के बीच बंद होने के पश्चात एशिया कप और आईसीसी एवेंट्स जैसे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का ही भारतीय फैंस को तेजी से इंतजार रहता है। दोनों देशों के बीच एशिया कप के दौरान कई यादगार और ऐतिहासिक मुकाबले खेले गए हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मुकाबलों के बारे में जिन्हें कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है।

हरभजन और अख्तर के बीच हुई लड़ाई

एशिया कप 2010 के एक मैच में हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच काफी बहस देखने को मिली। दांबुला में खेले गए इस मुकाबले के दौरान पाकिस्तान द्वारा पहले बल्लेबाजी करते हुए 267 रन बनाए गए। पाकिस्तान के लिए खब्बू बल्लेबाज सलमान बट्ट द्वारा 74 रनों की शानदार पारी खेली गई। जिसके जवाब में भारत द्वारा इस स्कोर को 1 गेंद रहते ही चेस कर लिया गया।

रन चेंज के दौरान भी अख्तर और हरभजन में जुबानी जंग सामने आई। अंतिम ओवरों में जीत के लिए 7 रनों की आवश्यकता थी। हरभजन द्वारा आमिर के ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का लगाया गया। इसके बाद भज्जी, अख्तर पर नाराज हो रहे थे, वहीं अख्तर द्वारा भी हरभजन को जाने के लिए बोला गया था।

मैच के दौरान कोहली की तूफानी पारी

एशिया कप 2012 के दौरान ही भारतीय टीम द्वारा सचिन तेंदुलकर को अलविदा कहते हुए इस टीम में एक नए स्टार का आगाज हुआ था। यह टूर्नामेंट विराट कोहली के लिए बेहद खास टूर्नामेंट रहा। मीरपुर में खेले गए इस मैच के दौरान पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 329 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहे।

ALSO READ: ASIA CUP 2022: पाकिस्तान ने किया एशिया कप के लिए शाहीन शाह अफरीदी के रिप्लेसमेंट की घोषणा, 22 साल का ये खिलाड़ी लेगा अफरीदी की जगह

पाकिस्तान के लिए नासिर जमशेद द्वारा 112 और मोहम्मद हफीज द्वारा 105 रनों की पारी खेली गई थी। जवाब में भारत द्वारा विराट कोहली की तूफानी 183 रनों की पारी की मदद से 6 विकेट सेे मैच जीतने में कामयाब रहे हैं। यह वनडे करियर उनके अब तक के करियर का सबसे बड़ा स्कोर हुआ।

शाहिद अफरीदी की एशिया कप के दौरान तूफानी बल्लेबाजी

एशिया कप 2016 एक ऐसा मुकाबला रहा। जिसे भारतीय फैंस कभी भी याद नहीं करना चाहेंगे। क्योंकि इसी मुकाबले के दौरान मीरपुर में खेले गए एक मैच में भारत और पाकिस्तान के हाथों 1 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

भारत द्वारा पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 245 रन बनाए गए थे। जवाब में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी द्वारा दो छक्कों की मदद से इस मैच को आसानी से जीत लिया गया।

ALSO READ: ASIA CUP 2022: एशिया कप में इन 3 भारतीय बल्लेबाजों ने बनाये हैं सबसे ज्यादा रन, देखें लिस्ट